20 APRSATURDAY2024 4:47:08 AM
Nari

दुनिया को अनोखी इमारत, जिसे लोगों ने दिया 'वेजाइना शेप स्टेडियम' नाम

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 04 May, 2019 06:30 PM
दुनिया को अनोखी इमारत, जिसे लोगों ने दिया 'वेजाइना शेप स्टेडियम' नाम

दुनिया में आर्किटेक्ट द्वारा बनाई गई अजीबोगरीब इमारतों की कोई कमी नहीं जिन्हें देखकर न सिर्फ लोग अट्रेक्ट हो जाते है बल्कि वाह-वाह करने पर भी मजबूर हो जाते हैं। मगर आज हम आपको एक ऐसे स्टेडियम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका आकार देख शायद आप भी सोचने पर मजबूर या हैरानी में पड़ जाए। आपके मन में कई सवाल उठ रहे होंगे, मगर आपकी इस दुविधा को दूर करने के लिए बता दें कि हाल में खाड़ी देश कतर में अल-वकराह स्‍टेडियम का उद्धाटन किया जिसे वेजाइना के आकार वाला स्टेडियम बताया जा रहा हैं। 

 

इस स्टेडियम को वर्ल्‍ड कप-2022 के लिए बनाकर तैयार किया गया जहां क्‍वार्टर फाइनल मैच होगा। 40,000 दर्शकों की क्षमता वाला यह स्‍टेडियम अपनी कूलिंग टेक्‍नोलॉजी के लिए चर्चा में बना हुआ है। मगर कई लोगों ने इस स्टेडियम के डिजाइन को यह कहकर ट्रोल किया कि इसका आकार महिलाओं के वजाइना की तरह है।

PunjabKesari

Dame Zaha Hadid ने तैयार किया स्टेडियम 

आपको बता दें कि इस स्टेडियम को एक महिला आर्किटेक्ट ने तैयार किया। आर्किटेक्‍ट Dame Zaha Hadid ने साल 2013 में जब पहली बार इसका प्‍लान सामने रखा था, तब उन्‍होंने कहा कि स्‍टेडियम का आकार अरब में मछली पकड़ने वाले एक पारंपरिक नाव के आकार से प्रेरित है लेकिन इसके बाद ही प्‍लान की तस्‍वीरें वायरल हो गईं और लोगों ने इसकी तुलना महिलाओं के प्राइवेट पार्ट करनी शुरू कर दी। तभी से कुछ लोग इस स्टेडियम को वेजाइना स्टेडियम कहने लगे। 

PunjabKesari

स्टेडियम को लेकर लोगों ने किया ट्रोल

दरअसल, एरियल व्यू यानी आसमान से देखने पर यह स्टेडियम वजाइना के आकार का नजर आता है। हालांकि अब हदीद दुनिया में नहीं है लेकिन जब लोगों ने हदीद के काम और डिजाइन का मजाक उड़ाना शुरू कर दिया और स्टेडियम को वजाइना शेप स्टेडियम नाम दे दिया, तब वह लोगों की घटिया सोच से बहुत दुखी और शर्मिंदा हो गईं थीं।एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था, ये वाकई शर्मनाक है कि लोग इस तरह की बातें कर रहे हैं, वो क्या कह रहे हैं, क्या हर वो चीज जिसमें एक छेद हो, वेजाइना होती है, अगर इस स्टेडियम का डिजाइन किसी पुरुष ने तैयार किया होता तब शायद लोग इस तरह की आलोचना नहीं कर रहे होते।

PunjabKesari

22 डिग्री तक कूलिंग रहेगा स्‍टेडियम का तापमान

अल-वकराह स्‍टेडियम में एकनई एयर-कंडीशनिंग तकनीक का इस्‍तेमाल किया गया है, जिसका उद्देश्य इस स्टेडियम को रेगिस्तान की गर्मी से बचाने का है। इस तकनीक के जरिए स्‍टेडियम के तापमान को 72F यानी करीब 22 डिग्री सेल्‍स‍ियस तक बरकरार रखा जा सकता है।  

PunjabKesari

ऊपर लगी है रीट्रैक्‍टेबल छत 

स्टेडियम में पाइपिंग की मदद से 100 वेंटिलेशन यूनिट्स लगाए गए हैं। इतना ही नहीं, पिच को छाया देने के लिए 92 मीटर की रीट्रैक्‍टेबल छत भी लगाई गई है। 


 

Related News