22 OCTTUESDAY2019 4:51:36 PM
Nari

Women Health: दुबलेपन से है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये आहार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Oct, 2018 02:04 PM
Women Health: दुबलेपन से है परेशान तो डाइट में शामिल करें ये आहार

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय : कामकाजी महिला को घर और ऑफिस दोनों की जिम्मेदारी संभालनी पड़ती है। इसकी वजह से वह खुद के खान-पान का सही तरीके से ध्यान नहीं रख पाती, जिसके कारण शरीर अस्‍वस्‍थ और कमजोर हो जाता है। सेहत को नजरअंदाज करना बेहद खतरनाक होता है खासकर उन महिलाओं के लिए जो पहले ही दुबली-पतली हो। ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जो आपको स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन बढ़ाने में मदद करेंगे।

 

वजन बढ़ाने के तरीके (Tips to Gain Weight)

ग्रीन स्मूथी

नाश्ता करने से न सिर्फ पाचन क्रिया ठीक रहती है बल्कि इससे आपको दिनभर में एनर्जी भी मिलती है। ब्रेकफास्ट में आप वेजिटेबल ग्रीन स्मूथी पी सकती हैं। आप चाहे तो रोजाना पालक का जूस भी ले सकती हैं।

PunjabKesari

अंजीर

अंजीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट्स तेजी से वजन बढ़ाता है। अंजीर भी वजन बढ़ाने में मदद करता है। रात को 5-6 अंजीर पानी में भिगो दें। इसका आधा हिस्सा सुबह और आधा दोपहर में खाएं। ऐसा लगातार 1 महीने तक करें। इससे आपकी तोंद भी बाहर नहीं निकलेगी और वजन भी बढ़ जाएगा। साथ ही यह आपको स्वस्थ भी रखेंगा।

 

एक कप ब्रोकली

विटामिन सी के गुणों से भरपूर ब्रोकली का सेवन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है। स्वस्थ रखने के साथ-साथ इसका सेवन कैंसर से भी बचाव करता है। दुबली-पतली महिलाओं के लिए तो यह बेहद पौष्टिक आहार (Healthy Diet) है।

PunjabKesari

काजू और बादाम का दूध

दुबलापन दूर करने के लिए डाइट में ड्राई फ्रूट्स वाला दूध शामिल करें। 2-3 छुआरे, बादाम और काजू को एक गिलास दूध में मिलाकर उबाल लें। फिर इसे सोने से पहले पिएं।

आलू

आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की काफी मात्रा होती है। आप आलू को उबालकर, ग्रिल्ड या फिर सैंडविच बना कर खा सकती हैं। रोजाना आलू खाने से कुछ ही दिनों में वजन बढ़ने लगेगा।

PunjabKesari

रोजाना एक केला

रोजाना एक गिलास दूध के साथ एक केले का सेवन करने से वजन बढ़ने लगता है। साथ ही इससे आप कैंसर जैैसी बीमारियों से भी बची रहती हैं।

अंडा

अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और मिनरल्स मौजूद होते हैं इसलिए इसका सेवन महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News