22 OCTTUESDAY2019 1:52:34 AM
Nari

महिलाओं की 10 कॉमन गलतियां जो पड़ती हैं सेहत पर भारी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Mar, 2019 05:37 PM
महिलाओं की 10 कॉमन गलतियां जो पड़ती हैं सेहत पर भारी

महिला को अपनी जिंदगी में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। बिजी लाइफस्टाइल और जिम्मेदारियों को निभाते-निभाते वह खुद की केयर अच्छे से नहीं कर पाती और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी गलतियां करती है जो आगे चलकर सेहत पर बुरा असर डालती है। अगर आप भी डेली रूटीन में ये काम करती हैं तो संभल जाए क्योंकि लंबे समय तक इन आदतों को अपनाना आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकता है। आइए जानते हैं महिलाओं की ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जिन्हें आपको बदलने की जरूरत है।

ब्रा पहन कर सोना

अक्सर कहा जाता है कि ब्रा ना पहनने से ब्रेस्‍ट लूज हो जाती है इसलिए महिलाएं सोते समय भी ब्रा पहनकर सोती हैं लेकिन सच तो ये है कि ब्रा पहनकर सोने से ब्‍लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है जिससे आप कम्‍फर्टेबल फील नहीं करती है। इसके अलावा रात में टाइट ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्‍ट में गांठ या कैंसर होने की संभावना रहती है। 

 

ब्रा को हफ्ते में 1 बार धोना

एक्सपर्ट के मुताबिक, महिलाओं को ब्रा तीन बार इस्तेमाल करने के बाद धोनी चाहिए। लंबे समय तक इसका इस्‍तेमाल करने से स्‍मैल आने लगती है और कप फ्रैबिक फैल जाता है, जिससे ब्रैस्ट शेप बिगड़ सकती है।

 

वेजाइना को साबुन से धोना

ज्‍यादातर महिलाएं अपनी वेजाइना को साफ करने के लिए साबुन का इस्‍तेमाल करती हैं। शायद वह इस बात से अनजान है कि साबुन का इस्तेमाल करना बिल्कुल भी सही नहीं है। साबुन में मौजूद केमिकल आपके वेजाइना के पीएच लेवल को बिगाड़ सकता है, जिससे आपको खुजली और ड्राईनस जैसी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसलिए शरीर के इस अंग की सफाई के लिए साबुन की जगह सिर्फ पानी का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

 

खड़े होकर पानी पीना

अक्सर महिलाएं काम करते समय या बाहर से घर आने पर प्यास बुझाने के लिए खड़े-खड़े ही पानी पी लेती हैं। मगर क्या आप जानती हैं इससे घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है इसलिए हमेशा बैठकर ही पानी पीएं। 

 

भारी बैग्स उठाना

लड़कियां कहीं बाहर या ऑफिस जाते समय अपने हैंडबेग में जरूरी सामान जरूर रखती हैं लेकिन इसके चक्कर में वह बैग को भारी कर लेती हैं। इससे ऐंठन, डिस्‍क समस्‍या, गर्दन की समस्‍याओं, गठिया और चलने में समस्या हो सकती हैं इसलिए अपने हैंडबैग में सिर्फ बहुत जरूरी सामान ही रखें।

 

गलत तरीके से दवा लेना

पेट दर्द या सिरदर्द के लिए अक्सर महिलाएं ठंडे पानी के साथ पेनकिलर ले लेती हैं लेकिन गर्म पानी के साथ गोली खाने से वह जल्दी असर करती है। 70 प्रतिशत मामलों में एक गिलास गर्म पानी के साथ किसी भी पेनकिलर का सेवन ज्यादा फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

 

समय पर पैड ना बदलना

बहुत सारी महिलाएं पीरियड्स के दौरान लंबे समय तक या पूरे दिन 1 ही पैड का इस्‍तेमाल करती हैं लेकिन महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इससे इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे समय में महिलाओं को अपनी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए और कम से कम 6 घंटे बाद पैड बदल लेना चाहिए।

 

स्किन पर डायरेक्‍ट डियो लगाना

आमतौर पर लोग स्किन पर सीधे डियो लगाते हैं। महिलाओं में भी यह आदत बहुत नॉर्मल है लेकिन इसे बदलने की जरुरत है क्योंकि इससे ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा हो सकता है। डियो में खतरनाक केमिकल मौजूद होते हैं और सीधे स्कीन पर इसे लगाने से ये आपके ब्‍लड में प्रवेश कर सकते हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे सीधे स्कीन पर स्प्रे करने की बजाय कपड़ों पर स्प्रे करें।

PunjabKesari

 

सनस्‍क्रीन के इस्‍तेमाल कम करना

अक्सर लोग सनस्क्रीम लगाना भूल जाते हैं लेकिन इस वजह से हमारी स्किन को नुकसान होता है और स्किन का कैंसर भी हो सकता है। सनस्क्रीम के बिना स्किन-एजिंग भी जल्दी हो जाती है इसलिए धूप में बाहर जाते समय अपनी स्किन पर सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल जरूर करें।

 

गर्मी में काली ब्रा या अंडरवियर पहनना

गर्मी में काले कपड़े पहनना महिलाओं के लिए ठीक नहीं है खासकर ब्रा और अंडरवियर। ब्लैक इनरवेयर पहनने से आपको स्किन में जलन, ब्रेस्‍ट फंगस, सर्कुलेशन में कमी और हाइपर-पिग्मेंटेशन जैसी परेशानियां हो सकती हैं इसलिए इसे अपनी डेली आदत ना बनाएं।
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News