22 FEBFRIDAY2019 5:11:30 AM
Nari

Women Health: हेल्दी हार्मोंस के लिए आपकी Diet में होनी चाहिए ये 3 खूबियां

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 11 Feb, 2019 07:43 PM
Women Health: हेल्दी हार्मोंस के लिए आपकी Diet में होनी चाहिए ये 3 खूबियां

सेहतमंद रहने के लिए हार्मोन्स का बैलेंस रहना बहुत जरूरी है जब इनका संतुलन बिगड़ता है तो शरीर कई तरह की बीमारियों से घिर जाता है। हार्मोनल गड़बड़ी की दिक्कत पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को कई गुना ज्यादा रहती हैं नतीजा वह मोटापे, डायबिटीज, थाइराइड जैसी बीमारियों की शिकार होने लगती हैं। वहीं कई बार यहीं असंतुलन बांझपन का कारण भी बन जाता है। शरीर में तीन तरह के हार्मोन्स-एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरोन और टेस्टोस्टेरोन जिनका बैलेंस होना जरूरी है।

डाइट से रखें हार्मोन्स बैलेंस 

हार्मोंस गड़बड़ी से महिला को कमजोरी, चिड़चिड़ापन, वजन बढ़ना, मुंहासे, टेंशन आदि प्रॉब्लम्स भी होने लगती हैं इसलिए इसे दूर रखना सबसे जरूरी है। इस समस्या का हल है उचित आहार। एक्सरसाइज, स्ट्रेस फ्री लाइफ स्टाइल, बेहतर नींद और विटामिन-प्रोटीन सप्लीमेंटस लेना। 
 

सब्जियां और फाइबर फूड

खाने में नेचुरल फूड जैसे हरी सब्जियों और फाइबर फूड को शामिल जरूर करें। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हार्मोंन लेवल को बेलेंस में रखते हैं जिससे शरीर बीमारियों की चपेट में नहीं आता।

PunjabKesari,fruits image

 

प्रोटीन लेना भी जरूरी

वैसे प्रोटीन हर किसी के लिए जरूरी है फिर वह बच्चा हो या बड़ा, लेकिन महिलाओं को इसकी उचित मात्रा अपनी डाइट में लेना अति आवश्यक है क्योंकि इसके बिना शारीरिक विकास रुकता है और हार्मोंनल गड़बड़ी शुरु हो जाती है। आपको ब्रोकली, फूलगोभी, केल, गोभी और ब्रूसल स्प्राउट्स, दालों, दूध, अंडा, मछली, अनाज को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। 

 

शाम को खाएं हल्का भोजन

शाम के वक्त हल्का स्नैक्स खाने से शरीर इसे आसानी से पचा सकता है। सोने से 2 घंटे पहले खाना खा लें। इससे खाने की पूरी एनर्जी आपको मिल पाएगी। बहुत सारे लोग एक बार में ही भर पेट खा लेते हैं जो गलत तरीका हैं दिन में भले ही 6 बार खाना खाएं लेकिन कम। 

PunjabKesari,girl

क्या खाने से करें परहेज
 

मीठी और बेक्ररी चीजें

आइस क्रीम, केक, शुगर ड्रिंक्स, सफ़ेद पास्ता  जैसी बेक्ररी व प्रोसेस्ड फू़ड हार्मोंन इंबेलेंस की सबसे बड़ी वजह है। इससे शरीर में इंसुलिन भी बढ़ता है जो सेहत के लिए ठीक नहीं होता।

 

चाय-कॉफी कम पीएं

अगर आप दिन में थकान दूर करने के लिए कई बार चाय-कॉफी पी लेती हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि यह आपकी सेहत पर इससे बुरा असर  डालती है। 

PunjabKesari, Tea image
 

Related News

From The Web

ad