20 APRSATURDAY2024 5:32:17 AM
parenting

प्रेग्नेंसी में अक्सर इस तरह की गलतियां करती हैं महिलाएं

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 16 Aug, 2018 04:04 PM
प्रेग्नेंसी में अक्सर इस तरह की गलतियां करती हैं महिलाएं

प्रेग्नेंसी में सेहत का बहुत ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जरा-सी अनदेखी और लापरवाही से मां के साथ-साथ बच्चे पर भी बुरा असर पड़ सकता है। हॉर्मोंस में बदलाव होने के कारण इस समय सेहत से जुड़ी बहुत-सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती है। जिससे राहत पाने के लिए गर्भवती महिलाएं कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाने लगती हैं, बिना जानकारी किसी भी तरह की दवाइयों का सेवन इस समय नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा और भी बहुत-सी बातें हैं, जिनकी अनदेखी करने प्रेग्नेंसी पीरियड में सही नही है। 


1. जरूरत से ज्यादा खाना खाना

PunjabKesari
गर्भावस्था में लोग तंदुरूस्त बच्चे को लेकर इतने ज्यादा फिक्रमंद हो जाते हैं कि जरूरत से ज्यादा खाना-पीना शुरू कर देते हैं। जिससे डिलीवरी के समय परेशानी हो सकती है। इससे हाई ब्लड प्रैशर और यूरीन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने की दिक्कत हो सकती है। कई बार तो हाथ-पैरों में सूजन भी आने लगती है।

 

2. ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना

PunjabKesari
प्रेग्नेंसी में ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना भी नुकसानदायक हो सकता है। इस समय स्किन बहुत सेंसिटीव हो जाती है, जिस पर एक्ने वाली क्रीम भी एलर्जी कर सकती है। 

 

3. कम सोना

PunjabKesari
घर के काम करने की वजह से औरतें अपनी नींद से समझौता करना शुरू कर देती हैं। इस समय बच्चे की अच्छी ग्रोथ होना बहुत जरूरी है। कम नींद से बेचैनी, तनाव आदि की परेशानी हो सकती है। 

 

4. बेबी को इग्नोर करना
प्रेग्नेंसी में औरत का अनकंफर्टेबल होना आम बात है। इस समय ज्यादातर औरतें बेबी के साथ बॉन्डिंग करना भूल जाती हैं। इस समय अपने पेट को आराम से सहलाएं ताकि उसे आपके प्यार का अहसास हो सके। 


 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News