23 OCTWEDNESDAY2019 5:16:00 AM
Nari

भारत को 'पॉलीथिन फ्री' बनाने में महिलाओं का अहम कदम, कल फ्री मिलेंगे कपड़ें के थैले

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 01 Oct, 2019 12:56 PM
भारत को 'पॉलीथिन फ्री' बनाने में महिलाओं का अहम कदम, कल फ्री मिलेंगे कपड़ें के थैले

देश भर में इस गांधी जयंती पर देश को पॉलीथिन फ्री बनाने के लिए तरह के लिए संस्थाओं द्वारा काम किया जा रहा है। सरकार के  साथ लोग भी अपने स्तर पर लोगों को जागरुक कर उन्हें फ्री व वाजिब दाम में कपड़े के बैग उपलब्ध करवा रहे है। ताकि लोग अपनी रुटिन लाइफ में कपड़े के बैग का अधिक से अधिक प्रयोग कर सकें। इस मुहिम में अपना डालने के लिए हरियाणा की ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत आजीविका महिला महासंघ की महिलाएं थैले तैयार कर रही है। जो कि 2 अक्टूबर को श्रमदान अभियान के तहत लोगों ने बांटे जाएंगे। 

3 दिन में बनेगे 30 हजार थैले 

इन महिलाओं द्वारा फतेहाबाद जिले में 3 दिन में 30 हजार थैले तैयार किए जाएंगे। इस अभियान के पहले चरण के तहत यह विभिन्न गांवों के लोगों को दिए जाएंगे। इस मिशन के तहत फतेहाबाद के साथ टोहाना, नाढ़ोडी गांव में भी 150 के करीब महिलाएं बैग बनाने का काम कर रही हैं। रविवार से शुरु हुए इस काम के तहत हर रोज सुबह से लेकर शाम तक 10 हजार थैले तैयार किए जा रहे है। 

PunjabKesari,Nari clothe bags

20 रुपए में प्रशासन को मिलेगा थैला 

थैले बनाने के लिए संघ द्वारा खास तौर पर लुधियाना से कपड़ा मंगवाया गया है। महिलाओं को एक थैला तैयार करने में 16 से 17 रुपए लगते हैं। वह प्रशासन को इसे तैयार कर 20 रुपए में देंगी। वहीं स्वच्छ भारत मिशन की टीम द्वारा इन्हेें फ्री में गांवों में बांटा जाएगा। इसके साथ ही लोगों को इस बारे में जागरुक किया जाएगा ताकि वह प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग न करें। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News