25 APRTHURSDAY2024 11:50:47 PM
Life Style

महिलाओं ने सीखे फिक्की के मंच से ‘सेल्फ डिफेंस’ के गुर

  • Edited By Priya dhir,
  • Updated: 16 Aug, 2018 05:15 PM
महिलाओं ने सीखे फिक्की के मंच से ‘सेल्फ डिफेंस’ के गुर

अमृतसर : हमें चाहिए अपराध से आजादी, ‘बेखौफ आजाद है जीना मुझे’। यह प्रण गीत के साथ आजादी के पर्व पर हल्ला बोलते हुए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज (फिक्की) की महिला कारोबार इकाई फिक्की महिला संगठन (एफ.एल.ओ) ने शहर के 22 बड़े प्रतिष्ठानों के साथ मिलकर बोला। मौका था ‘वूमैन सेफ्टी एंड सेल्फ डिफेंस’ पर आयोजित सेमीनार का। यह सेमीनार अमृतसर पुलिस के साथ मिलकर मनाया गया। जिसमें करीब 300 से अधिक महिलाओं, बेटियों ने अलग-अलग शिक्षण संस्थानों व प्रतिष्ठानों से हिस्सा लिया। सेमीनार के बाद उपस्थित सभी महिलाओं को ‘सेल्फ डिफेंस’ की ट्रेनिंग देने के लिए बालीवुड के स्लेफ डिफेंस ट्रेनर शैल शर्मा व चर्चित निर्भया दुष्कर्म व हत्याकांड के दोषियों को सजा दिलाने वाले जूनियर आनंद गुप्ता ने दिल्ली से शिरकत की। 

‘फिक्की’ अमृतसर चैप्टर की अध्यक्ष गौरी बांसल, उपाध्यक्ष आरूषि वर्मा, मंजोत ढिल्लो, शिखा सरीन, मीता मेहरा, तान्या खन्ना, हिमानी अरोड़ा, सुरंगमा व फिक्की से जुड़ी सैकड़ों महिलाओं ने सेमीनार में महिला उत्पीडऩ पर चिंता जताई। वहीं मंच से संबोधित करते हुए ए.सी.पी रिचा अग्निीहोत्री ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए पंजाब पुलिस द्वारा लांच किया गया ‘शक्ति ऐप’ के बारे में जानकारी देते हुए सभी महिलाओं व बेटियों को हाइटेक जमाने में ऐप से जुड़ने का आह्वान किया।

अपराधों व अपराधों की श्रेणी का विश्लेषण करते हुए पुलिस कमिश्रर एस.एस श्रीवास्तव ने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाली लूट-खसोट के साथ-साथ अन्य अपराधिक घटनाओं से निपटने के लिए पुलिस ने ‘शक्ति ऐप’ के साथ-साथ अब स्कूल-कालेजों में बेटियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दे रहा है, खुशी की बात है कि फिक्की ने इस बाबत पुलिस के साथ मिलकर काम कर रही है। इस मौके पर अमृतसर शहर में तैनात महिला पुलिस अधिकारी, स्पेशल कमांडो के साथ-साथ पुलिस के कई वरीय अधिकारी मौजूद थे। 

हमें चाहिए अपराध से ‘आजादी’, ‘सेल्फ डिफैंस’ में सीखेंगे‘जूडो- कराटे’
‘फिक्की’ के तत्वाधान में शहर के 22 बड़े प्रतिष्ठानों से जुड़ी महिलाओं व बेटियों ने एक मंच पर मिलकर जहां देश भक्ति के गीत गाए वहीं कहा कि हमें अपराध से ‘आजादी’ चाहिए, यही वजह है कि  ‘सेल्फ डिफैंस’ मेंहम सभी पहले स्पेशल कोचिंग लेंगे और बाद में स्कूल-कालेजों से लेकर रसोई तक सिमट कर रह गई महिलाओं को ‘जूडो- कराटे’ व अन्य तरीकों से सेल्फ डिफैंस की ट्रेनिंग देंगे। 

मंच पर फिक्की ने दिया पुलिस को सम्मान, पुलिस ने दिया भरोसा
मंच पर फिक्की के तरफ से पुलिस अधिकारियों को सम्मान दिया गया। इस मौके पर पुलिस कमिश्रर एस.एस श्रीवास्तव, ए.डी.सी.पी (टू) लखबीर सिंह, ए.सी.पी (वन) जगजीत सिंह वालिया, ए.सी.पी रिचा अग्निीहोत्री को जहां स मान दिया वहीं मेक वूमैन सेफ के चेयरमैन जूनियर आनंद गुप्ता व शैल शर्मा को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान पुलिस कमिश्रर की पत्नी डॉ. डिपंल श्रीवास्तव को भी सम्मान दिया गया। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News