18 AUGSUNDAY2019 2:40:30 AM
Nari

Health Alert! ये 10 बातें इग्नोर करना औरतों को पड़ सकता है महंगा

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jul, 2019 01:41 PM
Health Alert! ये 10 बातें इग्नोर करना औरतों को पड़ सकता है महंगा

महिलाएं अक्सर छोटी मोटी परेशानियों को इग्नोर कर देती है जो कि बाद में उनके स्वास्थ को ज्यादा बिगाड़ देता है। अगर इन्हें समय रहते ही पकड़ लिया जाए तो बड़ी प्रॉब्लम्स को समय से पहले ही पकड़ा जा सकता है। आज इस पेकेज में हम आपको उन्हीं प्रॉब्लम्स को आपके साथ सांझा कर रहे हैं जिन्हें महिलाएं नार्मल समझ कर अनदेखा कर देती हैं।

1. लगातार आ रही खांसी

बारिश के मौसम में अक्सर सर्दी-खांसी हो जाती है लेकिन अगर यह एक हफ्ते से ज्यादा हो जाए तो इसे इग्नोर न करें क्योंकि यह टीबी जैसी बड़ी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। इसलिए डॉक्टर से तुरंत चेकअप करें।

2. वजन कम हो जाना

अगर वजन तेजी से कम हो रहा है वो भी बिना कोई मेहनत किए तो आप डॉक्टर से तुरंत मिले। बेवजह ही हफ्ते में 2-3 किलोग्राम वजन कम हो जाना कैंसर, थॉयराइड जैसी गंभीर बीमारी के शुरूआती संकेत हो सकते हैं।

3. शरीर में किसी तरह की गांठ पड़ना

शरीर के किसी हिस्से में अगर गांठ पड़ जाए तो तुरंत डॉक्टर को चेक करवाएं, खासकर ब्रेस्ट में क्योंकि यह कैंसर, ट्यूमर या स्किन कैंसर की वजह से हो सकती है।

4. लगातार सिरदर्द

महिलाओं में सिरदर्द की समस्या आम देखने को मिलती है, जिसे वह अक्सर नजरअंदाज कर देती है। लेकिन लगातार सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर के कारण भी हो सकता है इसलिए इसे नजरअंदाज करने की बजाए गंभीरता से लीजिए।PunjabKesari, Women Health, Nari

5. वैजाइना डिस्चार्ज

वैजाइना डिस्चार्ज का रंग हरा या पीला हो जाएं औऱ लगातार यह परेशानी रहे तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में किसी डॉक्टर से संपर्क करें।

6. थकान होना

अधिक काम करने के बाद थकान होना आम बात है लेकिन अगर थकान जल्द हो रही हैं और लगातार बनी रहती हैं तो सतर्क हो जाए।

7. शरीर में तेज दर्द होना

अगर आपके शरीर के किसी अंग में लगातार 3 दिनों से तेज दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। यह गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करता है।PunjabKesari, Women Health, Nari, Body pain

8. सीने में दर्द होना

महिलाएं अक्सर सीने में होने वाले दर्द को मामूली समझ कर इग्नोर कर देती हैं। मगर आपको बता दें कि लगातार सीने में जलन या दर्द होना कैंसर, थॉयराइड, पेट की समस्‍या और अल्‍सर का संकेत होता है।

9. कमजोर हड्डियां

30 के बाद अक्सर महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं लेकिन ज्यादा कमजोरी अर्थराइटिस या गठिया रोग के कारण भी हो सकती हैं इसलिए इसे गलती से भी इग्नोर न करें।

10. खून निकलना

बिना किसी समस्‍या के नाक, कान, आंख, जबड़े, पेशाब, शौच आदि से खून निकले तो इसे बिलकुल भी इग्नोर न करें। यह समस्या हाई ब्लड प्रैशर, कमजोर इम्यून सिस्टम और कैंसर जैसी प्रॉब्लम्स की ओर इशारा करती है।

हैल्दी रहना चाहती हैं तो हैल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। हरी सब्जियां, नट्स और आयरन डाइट खाएं। मेडिटेशन, सैर और व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad