18 OCTFRIDAY2019 12:01:51 AM
Nari

Women Health: जानें हेल्दी रहने के लिए खाली पेट क्या खाएं ?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 29 May, 2019 10:32 AM
Women Health: जानें हेल्दी रहने के लिए खाली पेट क्या खाएं ?

खाली पेट क्या खाना चाहिए : घर और ऑफिस के काम में बिजी रहने के कारण अक्सर महिलाएं अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाती लेकिन पूरा दिन एनर्जेटिक रहने के लिए उन्हें हेल्दी डाइट (Healthy Diet) फॉलो करनी चाहिए। अधिकतर महिलाएं सुबह खाली पेट हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहती है जो उनकी बॉडी को हैल्दी व एनर्जेटिक रखें लेकिन जाने-अनजाने में वो खाली पेट ऐसे फूड्स का सेवन कर बैठती है जो उन्हें फायदे की वजह नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए हर महिला को मालूम होना चाहिए कि कौन से फूड्स खाली पेट खाने चाहिए और कौन से नहीं। चलिए जानते है सुबह खाने वाले हेल्दी व अनहेल्दी फूड्स। 

 

खाली पेट लेने वाले फूड्स 
मेथी

मेथी सेहत के लिए काफी गुणकारी होती है, खासकर महिलाओं के लिए। सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करने से काफी फायदा मिलता है। इससे पेट से लेकर जोड़ों को दर्द ठीक रहता है। इसलिए रात को थोड़े से मेथी दाने भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इनका सेवन करें और ऊपर से पानी पी लें। 

PunjabKesari

सेब 

आपको कई एक्सपर्ट से सुबह सेब खाने की सलाह दी होगी क्योंकि सुबह-सुबह खाली पेट 1 सेब खाने से पूरा दिन एनर्जेटिक रहता है और बीमारियां कोसो दूर। महिलाओं को खासकर इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि पूरा दिन घर के कामों में बिजी रहने के कारण उन्हें अक्सर थकावट महसूस होती रहती हैं। सेब में विटामिन C भले ही कम हो लेकिन एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड भरपूर मात्रा में होते है जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। 

 

लहसुन

लहसुन नैचुरल एंटीबायोटिक की तरह काम करता है जिसे खाली पेट खाने से शरीर की ताकत बढ़ती हैं। इतना ही नहीं, इसमें इम्‍यूनिटी बूस्‍टर, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो बीमारियों से बचाएं रखते है। इसलिए अपनी रूटीन डाइट में सुबह खाली पेट 2 लहसुन की कलियां जरूर लें। 

PunjabKesari

अजवाइन पानी

अजवाइन न सिर्फ खाना का स्वाद बढ़ाती है बल्कि पाचन को दुरुस्त भी रखती हैं। अगर रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास अजवाइन पानी पीया जाए तो न केवल वजन कम होता है बल्कि बॉडी को फायदा भी पहुंचता है। इससे महिलाओं में डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है और दिल की बीमारियां दूर रहती हैं। 

 

खाली पेट नहीं लेने वाले फूड्स  
चाय और कॉफी

अधिकतर महिलाओं को सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की आदत होती है लेकिन क्या आप जानती आपकी यह आदत आपको कितना नुकसान पहुंचा सकती है। चाय में एसिड ज्‍यादा होता है जो पेट दर्द व गैस का कारण बनती है। वहीं, कॉफी में कैफीन अधिक होती है जिसका खाली पेट सेवन पेट में अल्सर और दर्द का कारण बन सकता है। सुबह चाय या कॉफी पीने के बजाएं खाली पेट 1 गिलास पानी पिएं, फिर बाद में चाहे इनका सेवन भी कर लें। 

PunjabKesari

टमाटर 

कई महिलाओं को आदत होती है कि सुबह जो सामने आता है वो उठाकर मुंह में डाल लेती है। उन्हीं फूड्स में से एक टमाटर है जो हेल्दी तो होता है लेकिन सुबह खाली पेट इसका सेवन करना बिल्कुल गलत है क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा होती है जिससे बॉडी को असर होता है और स्टोन बनने का खतरा बढ़ जाता है। 

 

शकरकंद

शकरकंद भी एक ऐसा फूड है जिसका सुबह खाली पेट किया गया सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसमें पेक्टिन और टैनिन मौजूद होते हैं जो पेट में गैस्ट्रिक एसिड की परेशानी पैदा कर सकते है जिससे कारण अक्सर पेट में दर्द व सीने में जलन हो सकती हैं। 

 

केला और दही

आपने सुना होगा कि सुबह खाली पेट केला खाने या नाश्ते में केले के साथ दही का सेवन हैल्दी होता है लेकिन यह गलत है। दरअसल, केले में मैग्नीशियम अधिक होता है जो बॉडी में मौजूद मैग्‍नीशियम और कैल्शियम की मात्रा में गड़बड़ी कर देता है। वहीं सुबह खाली पेट दही का सेवन करने से पेट में दर्द व मरोड़ की समस्या हो सकती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News