16 APRTUESDAY2024 10:32:13 AM
Nari

किचन की 7 सबसे गंदी चीजें, जिन्हें महिलाएं कर देती हैं अनदेखा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 May, 2020 12:09 PM
किचन की 7 सबसे गंदी चीजें, जिन्हें महिलाएं कर देती हैं अनदेखा

किचन घर का एक ऐसा कोना है, जिसका कनेक्शन सेहत से भी जुड़ा होता है। ऐसे में इसकी साफ-सफाई बहुत जरूरी है, खासकर यहां रखी चीजों की। हालांकि भारतीय महिलाएं अपने किचन को साफ-सुथरा रखने में कोई कमी नहीं छोड़ती लेकिन बावजूद इसके इंडियन किचन की बहुत-सी चीजें गंदी रह जाती हैं, जोकि बीमारियों का कारण बनती है। ऐसे में घर को परिवार को हैल्दी रखने के लिए जरूरी है कि आप किचन के हर कोने की सफाई अच्छी तरह करें।

 

किचन स्‍लैब की सफाई

बेशक आप किचन स्लैब की रोजाना सफाई करती है लेकिन सिर्फ कपड़ा मारने से वहां कीटाणु नहीं जाते। जी हां, आप सुबह से रात तक स्लैब पर जाने कई ऐसी चीजें रखती हैं, जिनपर कीटाणु लगे होते हैं। यह किटाणु स्लैब पर चिपक जाते हैं और कपड़ा मारने से नहीं जाते। ऐसे में जरूरी है कि आप क्लीनर, डिटर्जेंट, नींबू रस या बेकिंग सोडा की मदद से स्लैब की सफाई करें, ताकि सारे कीटाणु निकल जाएं।

PunjabKesari

गैस स्‍टोव साफ करना

हफ्ते में 1 बार गैस्ट स्टोव को पूरी तरह साफ करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसके निचले हिस्सों में कीटाणुओं के साथ कॉकरोच भी अपनी घर बना लेते हैं, जो खाने की चीजों के साथ लगकर आपको बीमार कर सकते हैं। बीमारियों से दूर रहने के लिए और गैस को हमेशा नई बनाई रखने के लिए उसे बेकिंग सोडा या नींबू के रस से साफ करें।

माइक्रोवेव की सफाई

मार्डन समय में ज्यादातर लोग खाना बनाने के लिए माइक्रोवेव का यूज करते हैं लेकिन वो इसकी रोजाना सफाई जरूरी नहीं समझते। मगर इससे माइक्रोवेव में बदबू के साथ बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं। ऐसे में बेकिंग सोडा से हफ्ते में 2-3 बार इसकी सफाई करें।

PunjabKesari

सिंक के पाइप की क्लीनिंग

महिलाएं रोजाना सिंक में बर्तन साफ करती है, जिससे उन्हें लगता है कि उसे साफ करने की जरूरत नहीं है। मगर आपको बता दें कि सिंक की पाइप में जमा गंदगी बैक्टीरिया को जन्म देती है, जोकि बीमारियां फैला सकते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप हफ्ते में एक बार सिंक व उसकी पाइप को साफ करें।

फ्रिज साफ करना भी है जरूरी

अगर आप फ्रिज को साफ नहीं रखेगे तो इसे खान-पान की चीजों में बैक्टीरिया फैल सकता है, जो आपको बीमार करने के लिए काफी है। परिवार की सेहत बनाए रखना चाहते हैं तो हफ्ते में 1 बार फ्रिज को बेकिंग सोडा से साफ करें।

PunjabKesari

चाकू

महिलाएं अक्सर चाकू को साफ किए बिना ही रख देती हैं और फिर बिना धोए उसी चाकू को दोबारा यूज कर लेती हैं। ऐसे में कीटाणु खाने के जरिए शरीर में जाकर आपको बीमार कर सकते हैं। ऐसे में चाकू का यूज करने से पहले और बाद में उसे अच्छी तरह धोएं।

चौके का कपड़ा है सबसे गंदी चीज

रसोई में साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले डस्टिंग और क्लीनिंग कपड़े में सबसे ज्यादा बैक्टीरियां पनपते हैं क्योंकि महिलाएं इसकी सफाई की तरफ ध्यान नहीं देती। मगर इसे रोजाना धोना बहुत जरूरी है। अगर कपड़े में कुछ चीज गिर जाए तो उसे तुरंत साफ कर धूप में सुखाएं। धूप में सुखाने से किचन के कपड़ों के पूरे कीटाणु मर जाएंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News