23 JULTUESDAY2019 5:21:36 PM
Nari

Women Health: ब्रेस्ट को हैल्दी रखने के ये 6 टिप्स जानती हैं आप?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jul, 2019 03:00 PM
Women Health: ब्रेस्ट को हैल्दी रखने के ये 6 टिप्स जानती हैं आप?

महिलाओं को अक्सर ब्रेस्ट में दर्द या ढीलेपन की शिकायत रहती हैं। जहां ढीली ब्रेस्ट पर्सनैलिटी बिगाड़ देती हैं वहीं स्तन में दर्द होना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। हालांकि ऐसा भी हो सकता है कि पीरियड्स या हार्मोन्स बदलाव के कारण ब्रेस्ट में दर्द हो। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जिससे आप ब्रेस्ट को हैल्दी और टोंड रख पाएंगी।

 

ऑलिव ऑयल

ब्रेस्ट की हफ्ते में 2 बार ऑलिव ऑयल से मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे ना सिर्फ दर्द बल्कि ब्रेस्ट का ढीलापन भी दूर होगा। साथ ही इससे आप स्तनों से जुड़ी बीमारियों से भी बची रहेंगी।

PunjabKesari

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को प्रोटीन और विटामिन मिलता है। रोजाना की दिनचर्या में इनका सेवन करने से ब्रैस्ट की कोशिकाओं का विकास होता है, जिससे आप ब्रेस्ट की समस्याओं से बची रहती हैं। इसके लिए आप डाइट में चुकंदर, गोभी, फूलगोभी, फलियां, गाजर, प्याज, ककड़ी और कद्दू को शामिल कर सकती हैं, जो ब्रेस्ट का साइड घटाने के साथ आपको बीमारियों से भी बचाएगा।

एरोबिक एक्सरसाइज

एक्टिव लाइफस्टाइल को अपनाएं और रोज कम से कम 30 के लिए व्यायाम करें। इसके लिए आप एरोबिक एक्सरसाइज कर सकती हैं। इससे इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है और ब्रेस्ट से जुड़ी समस्याएं भी दूर रहती हैं। साथ ही इससे स्तनों का आकार भी ठीक रहता है।

PunjabKesari

शराब का सेवन करें कम

वे महिलाएं जो दिन में दो ग्लास से अधिक एल्कोहॉल का सेवन करती हैं, उन्हें स्तन कैंसर का खतरा सबसे अधिक रहता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इससे दूरी बनाएं।

ब्रा का सही चुनाव

हर किसी की बॉडी शेप अलग-अलग होती है इसलिए अपनी उम्र और ब्रेस्ट साइड के हिसाब से ब्रा का चयन करें। साथ ही रात में सोते समय ब्रा को उतार देना चाहिए और गर्मियों में ब्लैक ब्रा पहनने से बचें। वहीं गर्भवती और स्तनपान करवाने महिलाएं मैटरनिटी ब्रा का यूज करें।

सनस्क्रीन लोशन लगाएं

सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि ब्रेस्ट पर भी सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है। स्तन की स्किन सेंसटिव होती हैं। यहां लोशन ना लगाने से सनबर्न के साथ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही झुर्रीदार क्लीवेज से बचने के लिए भी स्तन में सनस्क्रीन लगाना जरूरी है।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

-व्यायाम करने के दौरान स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनें।
-कैफीन का सीमित इस्‍तेमाल करें।
-जितना अधिक हो सके अपने भोजन में फाइबर की मात्रा लें।
-अधिक से अधिक पानी पिएं।
-ब्रेस्ट में होने वाली छोटी प्रॉब्लम कोो इग्नोर ना करें और हर 3 महीने बाद स्तन की जांच भी करवाएं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad