25 APRTHURSDAY2024 8:35:14 PM
Nari

बोटॉक्स पहुंचा सकता है होंठों को नुकसान, करवाने से पहले फॉलो करें ये टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 17 Dec, 2018 02:13 PM
बोटॉक्स पहुंचा सकता है होंठों को नुकसान, करवाने से पहले फॉलो करें ये टिप्स

खूबसूरत दिखने की चाह में लड़कियां रिस्की ट्रीटमेंट भी लेने को तैयार हैं, उन्हीं में से एक बोटॉक्स इंजेक्शन हैं। मगर लड़कियां यह नहीं जानती कि यह ट्रीटमेंट जितना आपको खूबसूरत बना सकता है, उससे कई गुणा ज्यादा आपके चेहरे को बिगाड़ भी सकता है। जी हां, ऐसा ही कुछ हुआ 29 वर्षीय Rachael Knappier के साथ जिन्होंने होंठों को मोटा दिखाने के लिए बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाया। 

बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाने से होंठ हुए 3 गुना मोटे  

Rachael Knappier ने भी होंठों को मोटा दिखाने के लिए इंजेक्शन लगवाया था जिसके बाद उन्हें दर्द तो हुआ साथ ही उनके लिप्स में सूजन भी आ गई। सूजन की वजह से इस लड़की के होंठ सामान्य से 3 गुना ज्यादा मोटे हो गए। ब्यूटीशियन ने इसे एलर्जी बताकर बर्फ की सिंकाई करने के लिए कहा लेकिन इसके बावजूद भी उनके होंठ मोटे होते गए और उन्हें हॉस्पिटल में ले जाना पड़ा। ट्रीटमेंट चलने के 72 घंटे बाद महिला के होंठ सामान्य आकार में आए।

PunjabKesari

बोटॉक्स के नुकसान 

बोटॉक्स इंजेक्‍शन वाले स्‍थान पर जलन, इंफेक्‍शन, सूजन, लालिमा, खून निकलना जैसी परेशानियां हो सकती हैं। इसके अलावा खुजली, घरघराहट, अस्‍थमा, चक्‍कर आना अन्य आदि समस्या भी देखने को मिलती हैं। 

बोटॉक्स इंजेक्शन के अन्य प्रभाव

स्वार्थी बनाता है बोटॉक्स इंजेक्शन

एक शोध के अनुसार, बोटॉक्स इंजेक्शन लगवाने से दूसरों की भावनाओं को पढ़ने की क्षमता खत्म हो जाती है। यह दूसरों के प्रति स्वार्थी हो जाते है। 

अकड़न व सूजन

बोटॉक्स के इंजेक्‍शन से शरीर में बेवजह अकड़ पैदा हो सकती है। मांसपेशियों में सूजन, भारी पलकें और खाने के प्रति रुखा रवैया जैसी शिकायतें भी हो सकती है। 

मांसपेशियां कमजोर 

अकड़न के कारण मांसपेशियों की क्रियाशीलता भी प्रभावित होने लगती है। दरअसल, वह हिस्सा काम करना बंद कर देता है जहां बोटोक्‍स इंजेक्शन लगा हो। 

गर्भवती महि‍लाए न करवाएं

गर्भधारण करने का विचार बना रही है तो ऐसी स्थिति में बोटोक्‍स करवाने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें क्योंकि इससे आपको और आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। 

बोटॉक्स करवाने से पहले बरते ये सावधानियां

इंजेक्शन लगाने से 7 दिन पहले ही एस्प्रिन या खून पतला करने की दवाइयां का सेवन बंद कर दें।  

बोटॉक्स इंजेक्शन लगने के 4-6 घंटे बिल्कुल लेटने की कोशिश न करें क्योंकि इस दवा का असर आसपास की कोशिकाओं को भी खतरा पहुंचा सकता है। 

आमतौर पर बोटॉक्स का असर 48 से 72 घंटे में दिखना शुरू हो जाता है। अगर आपको कोई संकेत दिखें तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

बोटॉक्स वाली जगह पर कभी मसाज करने की गलती न करें क्योंकि यह आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। 

याद रखें कि जहां बोटॉक्स इंजेक्शन लगवा रहे है, वहां किसी प्रकार का इंफैक्शन न हो।  

नेचुरल तरीकों से पतले होंठों को दिखाएं मोटा

ब्रश का इस्तेमाल

पतले होठों में ब्रश का इस्तेमाल करके अपने लिप्स को स्क्रब करें। स्क्रब करने के लिए आप टूथब्रश का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे हमेशा के लिए तो नहीं लेकिन कुछ समय के लिए आपके लिप्स पाउटी यानी मोटे बन सकते है।

 PunjabKesari
ब्राउन शुगर स्क्रब

बाउल में ब्राउन शुगर, अदरक का पेस्ट और शहद मिलाएं। इस पेस्ट के साथ होंठों को स्क्रब करें। अपनी उंगलियों को सर्कुलेशन मोशन में घुमाएं। इससे लिप्स पाउटी होने लगेंगे। 

बर्फ से करें स्क्रब

बर्फ का टुकड़ा त्वचा पर रगड़ने से मृत कोशिकाएं निकल जाती है और होंठो पर रगड़ने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। इसलिए होंठों को मोटा दिखाने के लिए रोज 2 मिनट के लिए बर्फ के टुकड़े से होंठो की मसाज करें। इससे होंठ उभरे और स्मूद दिखाई देंगे।

PunjabKesari

शहद से स्क्रब

शहद नेचुरल तरीके से लिप्स को उभारने में मदद करता है। शहद को 10 मिनट तक होंठों पर लगाएं और फिर नर्म फेशियस टिश्पू पेपर के साथ साफ कर दें। इससे होंठ मुलायम और पाउटी नजर आएंगे।


 

Related News