11 DECWEDNESDAY2019 7:02:33 AM
Achievers

बिना कोचिंग के सेल्स गर्ल ने किया 12वीं की परीक्षा में टॉप, तोड़ दिए सारे रिकार्ड्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jul, 2018 03:53 PM
बिना कोचिंग के सेल्स गर्ल ने किया 12वीं की परीक्षा में टॉप, तोड़ दिए सारे रिकार्ड्स

बच्चों को कामयाब बनते देखना तो हर माता-पिता का सपना होता है। अगर बच्चा छोटी उम्र में ही नाम कमा लें तो पेरेंट्स का सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है। आज हम आपको एक ऐसी ही लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने 12वीं की परीक्षा में टॉप करके माता-पिता का नाम पूरे देश में रोशन किया है।
 

ये महीना है रिजल्ट का है, जिसमें 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पूरे देश में निकल रहे हैं। इसी 12वीं के रिजल्ट में इंदौर की डिंपल कुमावत ने टॉप किया है। हैरानी की बात तो यह है कि यह लड़की किसी अमीर घर से नहीं बल्कि छोटे परिवार से संबंध रखती है और सेल्स गर्ल का काम करती है। सुबह से शाम तक नौकरी करना और उसके बाद पढ़ाई करके टॉप करना बहुत बड़ी बात है। बता दें कि डिंपल कुमावत प्रदेश की 12वीं बोर्ड परीक्षा की मेरिट लिस्ट में टॉप टेन में आई है।

PunjabKesari

डिंपल कुमावत को जिंदगी में बहुत संघर्ष करना पड़ा है। डिंपल की माता दृष्टिबाधित और पिता दर्जी का काम करते हैं। इसलिए घर की स्थिति ठीक न होने के कारण उन्हें काम करना पड़ा। डिंपल सुबह 7 से 12 बजे तक स्कूल में पढ़ाई करती थी और उसके बाद दोपहर 1 से रात 9:30 बजे तक गारमेंट की दुकान पर सेल्सगर्ल का काम करती थी। काम से आने के बाद डिंपल रात 11 बजे से 2 बजे तक अपना होमवर्क करती थी।

PunjabKesari

अपनी नौकरी के चलते तो उसे पढ़ाई के लिए समय भी नहीं मिल पाता था लेकिन इसके बावजूद भी डिंपल ने अपनी लगन से 12वीं की परीक्षा में टॉप कर दिखाया। अपनी कड़ी मेहनत के जरिए डिंपल कुमावत ने दुनिया के बच्चों को ये दिखा दिया कि संघर्ष में भी पढ़ाई की जा सकती है बस पढने का जज्बा चाहिए।

PunjabKesari

बिना कोचिंग यह मुकाम पाने वाली डिंपल कुमावत कलेक्टर बनना चाहती है। अपने सपने को पूरा करने और घर खर्च को पूरा करने के लिए डिंपल दो साल से नैकरी कर रही है। कई बार ऐसा भी हुआ जब डिंपल स्कूल की फीस भी नहीं भर पाई और उन्हें लगा वह परीक्षा में नहीं बैठ पाएगी। मगर स्कूल वालों ने डिंपल की कड़ी मेहनत देखते हुए रोल नंबर जारी कर दिया। डिंपल का कहना है कि मैंने शिक्षकों का विश्वास नहीं टूटने दिया। डिंपल जैसी लड़की सिर्फ अपने परिवार का ही नहीं बल्कि देश का भी गौरव हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News