25 APRTHURSDAY2024 2:57:09 PM
Nari

सर्दियों में डार्क होती स्किन को साफ रखेंगे ये 5 ब्यूटी टिप्स

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 29 Oct, 2019 04:19 PM
सर्दियों में डार्क होती स्किन को साफ रखेंगे ये 5 ब्यूटी टिप्स

सर्दियां आते ही आपको अपनी स्किन में काफी बदलाव नजर आने लगते हैं। इस दौरान ज्यादातर महिलाओं की त्वचा रुखी हो जाती हैं, वहीं बालों में भी डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है। जिस वजह से न चाहते हुए भी आपको अपनी खूबसूरती के साथ समझौता करना पड़ता है। मगर यदि आप चाहें तो इन सर्दियों के दौरान कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर इन स्किन प्रॉब्लमस से खुद को बचा सकते हैं... आइए जानते हैं कैसे..

PunjabKesari,nari

यूं करें दिन की शुरुआत

मौसम बदलते ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरु कर देते हैं। सबसे जरुरी बात स्किन को ड्राई स्किन से बचने के लिए ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। अगर आपकी स्किन ड्राई ही है तो चेहरे और शरीर पर साबुन का इस्तेमाल कम करें। हफ्ते में दो बार बेसन और दूध के नहाएं। चेहरे को साफ करने के लिए क्लिसिंग मिल्क का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपको सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या बहुत कम फेस करनी पड़ेगी।

मॉइस्चराइजर है जरुरी

सर्दियों की हवाओं में ड्राईनेस होने की वजह से आपकी स्किन भी ड्राई रहने लगती है। जिसका असर आपको बालों में डैंड्रफ के रुप में देखने को मिलता है। ऐसे में जरुरी हैं रोजाना नहाने के बाद अपनी बॉडी को मॉइस्चराइज करें। बॉडी को मॉइस्चराइज करने के लिए नारियल का तेल सबसे बेस्ट माना जाता है। इससे आपकी स्किन में रूखेपन की समस्या नहीं आएगी और वह सॉफ्ट बनी रहेगी।

Image result for moisturizing skin,nari

लिप्स

स्किन के साथ-साथ आपके होंठ भी सर्दियों में ड्राई रहने लगते हैं। ऐसे में रोज रात को सोने से पहले रोज वॉटर के साथ लिप्स साफ करें और उन पर शहद और रोज-वॉटर मिलाकर लगाएं। ऐसा करने से न केवल आपके लिप्स सॉफ्ट बनेंगे बल्कि उनका रंग भी गुलाबी होगा।

एड़ियां और हाथ

ठंडे पानी के इस्तेमाल से अक्सर हाथ ड्राई एंड रफ रहने लगते हैं। ऐसे में हाथों को सॉफ्ट बनाए रखने के लिए ज्यादातर हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही रात को सोते वक्त हाथों पर नारियल तेल लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। ऐसा करने से उनकी सॉफ्टनेस हमेशा बरकरार रहेगी। ज्यादा सर्दी होने पर हाथों पर ग्लवस डालकर ही घर से बाहर निकलें।

Image result for feet and hands,nari

हेयर केयर

ठंड की शुरुआत होते ही बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है। ऐसे में अभी से बालो में सरसों का तेल लगाना शुरु कर दें। हफ्ते में 1 बार जरुर सरसों या फिर नारियल तेल के साथ बालों की मसाज करें। इससे आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी साथ ही बाल हेल्दी एंड शाइनी बनेंगे।

इसके अलावा सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पिएं, ताकि आपकी बॉडी नेचुरल तरीके से हाइड्रेड रहे। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News