19 APRFRIDAY2024 7:19:31 PM
Nari

स्मोकिंग करने वालों से बच्चों को रखें दूर, इन बीमारियों का रहता है खतरा

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 27 Aug, 2018 11:51 AM
स्मोकिंग करने वालों से बच्चों को रखें दूर, इन बीमारियों का रहता है खतरा

धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक है ये तो हम सभी जानते हैं। मगर क्या आपको पता है कि पैसिव स्मोकिंग भी आपकी हैल्‍थ के लिए बेहद हानिकारक है। पैसिव स्मोकिंग का अर्थ है जब कोई दूसरा इंसान धूम्रपान कर रहा हो और आप उसके साथ बैठे हो या फिर उसके संपर्क में हो। जी हां आपको बता दें, हफ्ते में कम से कम 1 घंटे तक स्मोकर के संपर्क में रहने से हैल्थ से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग बच्चों के सामने बैठकर सिगरेट या फिर बीड़ी पीते हैं क्योंकि उनको लगता है कि इससे उनके लाडले कुछ नहीं होगा। उनका एेसा सोचना बिल्कुल गलत है। बच्चे के सामने धूम्रपान करने से उसके फेफड़ों में धुआं चला जाता है इससे उसे कई तरह की बीमारियों हो जाती हैं। 
PunjabKesari
तो आइए जानते हैं पैसिव स्मोकिंग बच्चों के लिए क्यों हानिकारक है। 

 

1. निमोनिया और ब्रोनकाईटिस
बच्चों के नजदीक बैठकर धूम्रपान करने से उन्हें निमोनिया और ब्रोनकाईटिस हो सकता है। अपने बच्चे को हमेशा सुरक्षित रखने के लिए जितना हो सके उतना उनको स्मोकिंग से दूर रखें। 

 


2. अकस्‍मात मृत्‍यु
बच्चों के सामने बैठकर धूम्रपान करने से उनकी अकस्‍मात मृत्‍यु का खतरा बढ़ जाता है क्‍योंकि उनमें ऐसे सिंड्रोम डेवलप हो जाते हैं।

 

 

3. कानों में संक्रमण

PunjabKesari
घर में सिगरेट का धुंआ होने से बच्चों को कानों में संक्रमण होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। 

 

 

4. कोल्ड और कफ 
सर्दी-खांसी और जुकाम एक एेसी बीमारी जिसे कोई कभी भी प्रभावित हो सकता है। मगर इसका सबसे ज्यादा असर बच्चे पर ही पड़ता है। इसे पीछे का कारण है बच्चों की कमजोर रोग-प्रतिरोधक क्षमता। 

 

5. बच्चे उतारते हैं बड़ों की नकल

 PunjabKesari
बच्चे अक्सर अपने बड़ों की नकल करते हैं चाहें अच्छी हो बुरी। जब वह आपको सिगरेट पीता देखेंगे तो वह भी धूम्रपान करना शुरू कर दें। बच्चों को अच्छी परवरिश देने और हैल्दी रखने के लिए उनके सामने बैठकर सिगरेट ना पीएं। 


 



 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News