18 APRTHURSDAY2024 10:18:27 AM
Nari

महिलाओं को क्यों होता है थायराइड का खतरा, 4 घरेलू नुस्खे रखेंगे बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Nov, 2019 10:44 AM
महिलाओं को क्यों होता है थायराइड का खतरा, 4 घरेलू नुस्खे रखेंगे बचाव

थायराइड की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है लेकिन पुरूषों की तुलना में महिलाओं को थायरायड होने की आंशंका 9 गुना अधिक होती है। थायरायड ग्रंथि में इन हार्मोन्स के कम या अधिक बनने पर दिक्कतें शुरू होती हैं। इनके कम बनने से शरीर में शिथिलता आ जाती है। ऐसे में उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है।

 

थायराइड दो तरह का होता है हाइपो थायराइड और हाइपर थायराइड

महिलाएं ज्यादा Hypothyroid हाइपो थायराइड की शिकार होती हैं इसलिए पहले इस बारे में बताते हैं, हाइपो में थायराइड ग्लैंड सक्रिय नहीं होता, जिससे शरीर में T3, T4 हार्मोन नहीं पहुंच पाता।

-जिससे वजन अचानक बढ़ जाता है...
-शरीर में सुस्ती महसूस होती है
-इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाती है
-पीरियड्स अनियमित हो जाते है
-कब्ज की शिकायत रहती है
-चेहरे और आंखों में सूजन आ जाती है
-ठुड्डी, पेट पर अनचाहे बाल आने लगते हैं...

PunjabKesari

किन महिलाओं को होती है अधिक समस्या

मेनोपॉज और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को थायराइड होने की आशंका सबसे ज्यादा होती है क्योंकि इस दौरान उनके शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव होते हैं। साथ ही बढ़ती उम्र, कार्बोहाइड्रेट्स न लेने, ज्यादा नमक या सी फूड खाना और हाशिमोटो रोग से ग्रस्त महिलाओं को इसका खतरा अधिक होता है। साथ ही शरीर में आयोडीन और विटामिन बी12 के कमी के कारण भी इसका खतरा बढ़ जाता है।

महिलाएं क्यों रहें अलर्ट?

महिलाओं में हाइपरथायरॉइडिज्म की बीमारी सामान्य तौर पर देखी जाती है, जिसके कारण महिलाओं को ब्लीडिंग और पीरियड की अनियमितता की शिकायत भी हो जाती है। कई बार तो इसके कारण महिलाओं में बांझपन की समस्या भी पैदा हो जाती है। वहीं नार्मल महिलाओं को पीरियड्स 28 दिनों के भीतर आ जाते हैं लेकिन थायराइड से ग्रस्त औरतों को पीरियड्स 30 से 35 दिनों के बाद आते हैं।

PunjabKesari

कैसे पहचाने बीमारी...

अगर आपको कमजोरी, थकान लगना, डिप्रेशन, तनाव, नींद न आना, सिर दर्द या गर्दन में दर्द हो तो यह थायराइड का संकेत है। महिलाओं में अनियमित पीरियड्स भी इसी बीमारी का लक्षण है। इसके अलावा इस बीमारी में पेट की गड़बड़ी, जोड़ो मे दर्द रहना, वजन का बढ़ना या कम होना, मांसपेशियों का कमजोर होना, आंखो और चेहरे पर सूजन रहना जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

जरूरी है समय पर दवाई लेना

कुछ टेबलेट्स के नियमित सेवन से इस पर काबू पाया जा सकता है। अगर सही समय और सही मात्रा में दवाइयां ना ली जाए तो हानिकारक प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं।

अब हम आपको बताते हैं कि थायराइड से ग्रस्त महिलाओं को अपनी डाइट में क्या लेना और क्या नहीं।

क्या खाएं?

थायराइड पेशेंट डाइट में नट्स, सेब, सिट्स फ्रूटस, दाल, कद्दू के बीज, दही, संतरे का रस, आयोडीन युक्त चीजें, नारियल तेल, अदरक, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, ब्राउन ब्रैड, ऑलिव ऑयल, लेमन, हर्बल और ग्रीन टी, अखरोट, जामुन, स्ट्रॉबेरी, गाजर, हरी मिर्च, बादाम, अलसी के बीज, शहद आदि लें।

क्या न खाएं?

सोया प्रोडक्ट, रेड मीट, पैकेज्ड फूड, बेक्ररी आइट्म, जंकफूड, नाशपाती, मूंगफली, बाजरा, फूलगोभी, शलगम, पास्ता, मैगी, व्हाइट ब्रेड, सॉफ्ट ड्रिंक, अल्कोहल, कैफीन, ज्यादा मीठी चीजें खाने से बचें।

थायराइड के लिए योग

इसके अलावा थायराइड से छुटकारा पाने के लिए आप योग का सहारा भी ले सकती हैं। थायराइड के लिए आप अपनी रूटीन में कपालभाति, उज्जायी प्राणायाम, ग्रीवासन (Grivasana), सिम्हासन (Simhasana) और हलासन कर सकते हैं।

PunjabKesari

डाइट, योग और दवाइयों के साथ-साथ आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं थायराइड को कंट्रोल करने के कुछ देसी नुस्खे...

हल्दी वाला दूध

रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से भी थायराइड कंट्रोल में रहता है। अगर आप हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहती तो आप हल्की को भून कर भी खा सकती हैं। इससे भी थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

प्याज से मसाज

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है प्याज। इसके लिए प्याज को दो हिस्सों में काटकर सोने से पहले थायराइड ग्लैं ड के आस-पास क्लॉिक वाइज मसाज करें। मसाज के बाद गर्दन को धोने की बजाए रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। कुछ दिन लगातार ऐसे करने से आपको इसके नतीजे दिखने शुरू हो जाएंगे।

ऑयुर्वेदिक पत्तों का सेवन

इसके अलावा रोजाना सुबह खाली पेट शीशम, नीम, तुलसी, एलोवेरा और गिलोय के 5-7 पत्ते चबाएं। इससे खून की कोई खराबी नहीं होती। साथ ही इससे थायराइड के साथ-साथ अन्य बीमारियां भी जड़ से खत्म हो जाती हैं।

हरा धनिया

थायराइड का घरेलू इलाज करने के लिए हरा धनिया को पीसकर उसकी चटनी बना लें। इसे 1 गिलास पानी में घोलकर रोजाना पीने से थायराइड कंट्रोल में रहेगा। आप चाहे तो चटनी का सेवन खाने के साथ भी कर सकती हैं।

PunjabKesari

साथ ही रोजाना सैर और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें। तनाव मुक्त रहें और हैल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। याद रखें कि हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करके ही आप थायराइड को कंट्रोल कर सकती हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News