Twitter
You are hereNari

बगीचे में लगाएं यह एक पौधा, मक्खी-मच्छर का नहीं रहेगा नामोनिशान

बगीचे में लगाएं यह एक पौधा, मक्खी-मच्छर का नहीं रहेगा नामोनिशान
Views:- Thursday, September 6, 2018-5:20 PM

दालचीनी का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में मसाले के रूप में किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण हमें हैल्दी रखने का काम करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि बगीचे में दालचीनी का पौधा लगाने से कई लाभ होते हैं। तो आइए जानें किन कारणों से होम गार्डन में शामिल करना चाहिए दालचीनी का पौधा। 

 

1. चींटियां रखे दूर 
चींटियों को दालचीनी की सुगंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती। अगर आपके बगीचे में चिंटियां बहुत ज्यादा हो गई हैं तो वहां दालचीनी का पौधा लगा दें। इससे चीटियों का झुंड नहीं बन पाता है और आपके पौधे सुरक्षित रहते हैं।

 

2. फंगस को मिटाए
पौधों में जब फंगस लग जाता है तो वह उसको विकसित नहीं होने देता है। एेसे में दालचीनी आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगी। दालचीनी को अच्छे से पीसकर उसका पाउडर बना लें फिर उसको फंगस वाली जगह पर छिड़क दें। एेसा करने से फंगस खत्म हो जाएगी। 

 

3. पौधों के अंकुर बचाए
पौधों के अंकुर बहुत कोमल और नाजुक होते हैं। इन्हें बचाकर रखना बहुत जरूरी होता है। दालचीनी इसे नमी के कारण सड़ने से बचा सकती है। 

 

4. मच्‍छरों को रखे दूर 
दालचीनी की सुगंध चींटियों की ही तरह मच्छरों को भी बिल्कुल पसंद नहीं होती। मच्छरों को घर से बाहर भगाने के लिए दालचीनी पाउडर में पानी मिलाकर घर के कोनों में छिड़काव करें। एेसा करने से घर में मच्छरों का नामोनिशान नहीं होगा। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News