25 APRTHURSDAY2024 9:27:42 PM
Nari

शादी के लिए क्यों परफेक्ट होते हैं 'भारतीय पुरुष'?, जानिए 5 बड़े कारण

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jan, 2020 10:45 AM
शादी के लिए क्यों परफेक्ट होते हैं 'भारतीय पुरुष'?, जानिए 5 बड़े कारण

शादी के लिए भारतीय लड़कों को परफेक्ट माना जाता है। ऐसा हम नहीं बल्कि हाल में हुए एक शोध में साबित हुआ है। इसका कारण यह है कि भारतीय पुरुष आज भी अपनी परंपराओं व रिवाजों से जुड़े हुए हैं, जिसके चलते वह अपने पार्टनर का उम्रभर साथ निभाते हैं और दुख-सुख में साथ रहते हैं। हालांकि इसके अलावा ऐसे बहुत से कारण है, जिसकी वजह से भारतीय पुरुषों को शादी के लिए परफेक्ट माना जाता है और आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताएंगे।

होते हैं इमोशनल

भले ही पुरुष सख्त स्वभाव के होते हैं लेकिन परिवार के मामले में वह काफी इमोशनल होते हैं। पश्चिमी देशों के मुकाबले, भारतीय लड़के परिवार से भावनात्मक रूप से ज्यादा जुड़े होते हैं। वहीं शादी को सफल बनाने के लिए इमोशनल जुड़ाव बहुत जरूरी है।

Related image,nari

अपनी जिम्मेदारियों से नहीं भागते

भारतीय समाज का ताना-बाना ऐसा है, जिसमें जिम्मेदारी सबसे पहले आती है। यही कारण है कि भारतीय पुरुष अपनी जिम्मेदारियां निभाने से पीछे नहीं हटते।

परंपराओं और रीति-रिवाजों से जुड़ाव

भले ही जमाना कितना ही आगे क्यों ना निकल गया हो लेकिन भारतीय पुरुष आज भी अपनी परंपराओं, रीति-रिवाजों और त्यौहार-उत्सव से जुड़े हुए हैं। यही नहीं, गांवों में तो अभी भी बहुत से लोग ज्वाइंट फैमिली में रहते हैं। ऐसे परिवारों में बच्चे संस्कार और रीति-रिवाज अंजाने में ही सीखते-समझते और अपनाते रहते हैं।

Related image,nari

निभाते हैं जीवनभर साथ

लड़ाई-झगड़े, मन-मुटाव और बहस भला किस रिश्ते में नहीं होती लेकिन फिर भीज्यादातर पुरुष अपने जीवनसाथी का पूरी जिंदगी निभाते हैं। हालांकि आजकल कुछ कपल्स अलग होना बेहतर मानते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसा नहीं होता।

बच्चों की अच्छी परवरिश

परिवार और पार्टनर के अलावा भारतीय पुरुष अपने बच्चों की भी अच्छी जिंदगी के बारे में सोचते हैं। भारतीय पुरुष शादी के बाद अपने परिवार और बच्चों की अच्छी परवरिश करते हैं, फिर इसके लिए उन्हें कितनी भी मेहनत क्यों ना करनी पड़े।

Image result for saif with kareena and taimur,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News