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पीरियड्स के दौरान क्यों बनती है पेट में गैस, कैसे पाएं इससे छुटकारा?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Dec, 2019 04:29 PM
पीरियड्स के दौरान क्यों बनती है पेट में गैस, कैसे पाएं इससे छुटकारा?

लड़कियों को हर महीने पीरियड्स दर्द से गुजरना पड़ता है लेकिन इसके साथ ही उन्हें दर्द, चिड़चिड़ापन जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। इसके साथ ही एक और समस्या है जो पीरियड्स के साथ महिलाओं को हर महीने झेलनी पड़ती है, गैस्ट्रिक यानि एसिडिटी। चलिए आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको अधिक फार्ट या गैस को पास करने की समस्या क्यों होती है और इससे कैसे छुटकारा पाया जाए।

 

हार्मोनल बदलाव है कारण

पीरियड्स के दौरान पूरे पेट का सिस्टम ही बिगड़ जाता है क्योंकि इन दिनों में गैस बनने की समस्या ज्यादा होती है। इस दौरान एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के बीच हार्मोनल परिवर्तन न केवल आपके मूड पर प्रभाव डालता है बल्कि इसका असर गैस्ट्रोइन्टेस्टनल सिस्टम पर भी पड़ता है। इसके कारण महिलाओं को अक्सर बोवेल से जुड़ी गड़बड़ियां, एसिडिटी, कब्ज या डायरिया जैसी समस्याएं होती हैं।

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एसिड की वजह से भी बनती है गैस

पीरियड्स शुरू होने से थोड़ा पहले गर्भाशय की अंदरूनी परत एक एसिड (प्रोस्टाग्लैंडिन) रिलीज करती है। ये गर्भाशय की अंदरूनी परत को सिकोड़कर खून बाहर निकालने में मदद करता है। अगर प्रोस्टाग्लैंडिन की मात्रा बढ़ जाए तो ये नसों तक पहुंच जाता है। इससे मांसपेशियों में सिकुड़न होने लगती है। साथ ही इसका असर पाचन क्रिया पर भी पड़ता है।

ये भी वजहें हो सकती हैं...

. इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम यानी आंतों से जुड़ी बीमारी के कारण भी बार-बार गैस बनती है।
. एन्डोमीट्रीओसिस के कारण। इसमें गर्भाशय के अंदर रहने वाले सेल्स उसके बाहर पनपने लगते हैं।

अगर गैस इन वजहों से बन रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाह‍िए।

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जानिए कुछ घरेलू उपाय
. अदरक व शहद को पानी में उबालकर दिन में 2 बार पीएं। इससे दर्द और गैस की समस्या दूर होगी।
. पपीता पाचन क्रिया को मजबूर बनाने का काम करता है। पीरियड्स में इसका सेवन फायदेमंद होता है।
. तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पीने से भी पीरियड्स में होने वाली सभी परेशानियां दूर होगी।
. पीरियड्स के समय गैस की दूर करने के लिए के लिए अजवायन का सेवन करें या इसका पानी बनाकर पीएं।

अब जानिए क्या करें और क्या नहीं?

. दिनभर में कम से कम 8-9 गिलास गुनगुना पानी पीएं।
. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करें।
. थोड़ा-थोड़ा खाएं, ताकि खाना अच्छे से पच सके।
. मसालेदार, जंक फूड्स, कोल्डड्रिंक और कैफीन से परहेज करें।

डाइट में लें ये चीजें

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, मछली, दही, केले, पपीता, अंडे, प्याज, लहसुन और ब्रोकली आदि लें। साथ ही डाइट में ऐसी चीजें ज्यादा लें, जिसमें सल्फेट हो। गैस से बचने के लिए शकरकंद, कद्दू, ओट्स और ब्राउन राइस का सेवन अधिक करें।

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