14 OCTMONDAY2019 11:49:44 AM
Nari

Women Health: बिना प्रेगनेंसी क्यों होता है निप्पल डिस्चार्ज?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Sep, 2019 12:14 PM
Women Health: बिना प्रेगनेंसी क्यों होता है निप्पल डिस्चार्ज?

स्तन में 15 से 20 दूध नलिकाएं होती हैं, जिन्हें मिल्क डक्ट्स (Milk Ducts) कहा जाता है। महिलाओं के निपल से तरल पदार्थ का रिसाव होना निपल डिस्चार्ज कहलाता है। ऐसी स्थिति से महिलाएं आमतौर पर प्रेगनेंसी के अंतिम हफ्तों के दौरान गुजरती हैं लेकिन कई बार बिना प्रेग्नेंसी के भी महिलाओं को इस तरह की स्थिति का सामना करना पड़ता है। चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा क्यों होता है ऐसा और इसका इलाज कैसे किया जाए।

 

बिना प्रेगनेंसी निप्पल डिस्चार्ज होने के कारण

-गर्भधारण किए बिना महिलाओं में निप्पल डिस्चार्ज यानि स्तनों से दूध निकलने की समस्या तनाव के कारण हो सकती है।
-कुछ खास कपड़ों से एलर्जी, सेक्शुअली अधिक एक्टिव रहना होना या एंग्जाइटी जैसी मानसिक स्थितियों के कारण भी ऐसा हो सकता है। इसके अलावा गेलेक्टोरिया रोग के कारण भी निप्पल डिस्चार्ज की समस्या हो सकती है।
-ब्रेस्ट में टिश्यू या फाइब्रोसिस्टिक बनने की स्थिति में ऐसा हो सकता है।इस स्थिति में आमतौर पर निपल से पानी जैसा, सफेद दूधिया रंग का डिस्चार्ज होता है। जबकि कुछ मामलों में यह हल्का पीला या हल्का हरा भी हो सकता है।
-कुछ महिलाएं जो हॉर्मोन्स से रिलेटेड दवाइयां ले रही होती हैं, उन्हें इस तरह की समस्या हो सकती है।
-नशीले पदार्थ लेने वाली महिलाओं में भी इस तरह की दिक्कत हो सकती है।
-ब्रेस्ट से डिस्चार्ज होने का एक कारण पीयूष ग्रंथि में ट्यूमर भी हो सकता है। ब्रेस्ट रिलेटेड कोई इंफेक्शन भी इसकी वजह हो सकता है।

PunjabKesari

मेनोपॉज भी होता है एक कारण

-45 प्लस ऐज या इसके आस-पास की उम्र की महिलाओं में मनोपॉज के कारण हॉर्मोन्स बहुत तेजी से बदल रहे होते हैं। इस कारण इस उम्र की महिलाओं को भी इस तरह की समस्या हो सकती है।
-यंग महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले हॉर्मोनल चेजेंज के कारण भी ऐसी समस्या हो सकती है। लेकिन अगर यह समस्या कई दिनों तक बनी रहे तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

क्या होता है इस दौरान?

जिस समय महिलाओं को निपल से डिस्चार्ज की समस्या होती है, उस दौरान उनके निपल से पानी के जैसा या दूध जैसा द्रव निकलता है। यह अपने आप ही निकलता रहता है और यदि निपल और ब्रेस्ट को हल्का दबाया जाए तो यह कुछ ज्यादा मात्रा में निकलता है। इस स्थिति में कुछ महिलाओं को ब्रेस्ट में कोई और दिक्कत भी हो सकती है जबकि कुछ को नहीं होती है।

PunjabKesari

निप्पल डिस्चार्ज के लक्षण

-निपल से दूध जैसा द्रव निकलना।
-स्तन में तेज दर्द होना।
-स्तन कोमल हो जाना।
-स्तन में गांठ, सूजन और दाने निकलना।
-निपल अंदर की ओर धंसना।
-निपल सिकुड़ जाना।
-निपल का रंग बदल जाना।
-ब्रेस्ट और निपल में लालपन

इसके अलाव बुखार आना, मासिक धर्म रुक जाना या देर से आना, जी मिचलाना, उल्टी होना और हमेशा थकान महसूस होना गर्भधारण के बिना निप्पल डिस्चार्ज के लक्षण हैं।

इलाज

-इस समस्या को दूर करने के लिए डॉक्टर हार्मोन्स कंट्रोल करने वाली दवाइयां देते हैं।
-अगर किसी महिला को हाइपोथॉयराइडिज्म के कारण निप्पल डिस्चार्ज हो रहा हो तो इस समस्या के इलाज के लिए उसे लिवोथॉयरॉक्सिन, लिवोथॉयराइड, सिंथॉइड आदि दवाएं दी जाती हैं।
-अगर पीयूष ग्रंथि में ट्यूमर या प्रोलैक्टिनोमा(prolactinoma) के कारण निपल निर्वहन हो रहा हो तो ट्यूमर को सिकुड़ने के लिए दवाएं दी जाती हैं।
-इसके अलावा निप्पल डिस्चार्ज की समस्या ज्यादा हो तो डॉक्टर सर्जरी की सलाह भी देते हैं।

PunjabKesari

अगर आपको इस तरह की समस्या हो रही है तो बिना वक्त गवाए एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं, ताकि किसी भी तरह की समस्या को बढ़ने से पहले ही पहचाना जा सके और वक्त रहते उसका उपचार किया जा सके।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News