18 APRTHURSDAY2024 10:15:27 PM
Nari

Women Care: 40 के बाद 6 वजहों से बढ़ता है वजन, यूं रखें इस पर कंट्रोल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jul, 2019 04:05 PM
Women Care: 40 के बाद 6 वजहों से बढ़ता है वजन, यूं रखें इस पर कंट्रोल

बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं का वजन भी बढ़ने लगता है लेकिन 40 के बाद औंरतें आसानी से वजन नहीं घटा पाती। 20 के उम्र में जितना जल्दी वजन घटता है उतना 40 के उम्र में नहीं हो पाता है। दरअसल, 35-40 के बाद औंरतों के शरीर में कई उतार-चढ़ाव आते हैं, जिसके कारण उनका वजन कम करना भी मुश्किल हो जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों 35-40 के बाद वजन घटाना हो जाता है मुश्किल...

 

हार्मोनल बदलाव

इस उम्र में महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन का लेवल कम जाता है, जिसके कारण पेट व कमर में फैट जमा होने लगता है। वहीं इस उम्र में थायरॉयड ग्रंथि भी असामान्य तरीके से काम करने लगती है, जो बढ़ते वजन की वजह बनता है और इस तरह के बढ़े हुए वजन को घटाना महिलाओं के लिए मुश्किल हो जाता है।

PunjabKesari

फैट फ्री टिश्‍युओं कम होना

उम्र बढ़ने के साथ-साथ मसल्‍स और हड्डियां के टिश्‍यु खत्‍म होने लगते है। जब एक महिला एक्‍सरसाइज करना बंद कर देती है तो य टिश्यू अधिक मात्रा में रिड्यूस होने लगते हैं, जिसके कारण वजन घटाना और भी मुश्किल होता जाता है।

ब्रेकफास्ट स्किप करना

ऑफिस या घर के काम जल्दी निपटाने के लिए महिलाएं ब्रेकफास्ट स्किप कर देती हैं लेकिन बता दें कि उम्र चाहे कोई भी हो ब्रेकफास्ट ना करने से आप मोटापे का शिकार हो सकती हैं। इससे शरीर की जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते और मेटाबॉलिज्म भी धीमा हो जाता है, जिसके कारण अगर आप एक्सरसाइज भी कर रही हैं तो भी वजन कम नहीं हो पाता।

PunjabKesari

अधिक कैलोरी लेना

अक्सर देखा जाता है कि उम्र के पड़ाव पर भी महिलाएं अपनी पहले वाली डाइट को ही लेती हैं। जबकि इस उम्र में महिलाओं को अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने होते हैं क्योंकि इस उम्र में पहले जैसी कैलोरी लेना ठीक नहीं होता।

फिजिकली एक्टिविटी से बचना

जैसे ही महिला की उम्र बढ़ती हैं, उनका फिजिकली एक्टिव लाइफ गायब होती जाती है। मगर बता दें कि इससे ना सिर्फ आप मोटापे की शिकार होती है बल्कि यह हड्डियों को भी कमजोर करता है।

स्‍ट्रेस का हाई लेवल

इस उम्र में जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है, जिसका कारण महिलाएं तनाव का शिकार हो जाती है लेकिन ज्‍यादा स्‍ट्रेस से बॉडी में हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे कि इमोशनल लेवल के साथ-साथ वजन भी बढ़ता है और फिर उसे घटाना मुश्किल हो जाता है।

PunjabKesari

40 की उम्र के बाद महिलाएं वजन कंट्रोल करने में खुद को असहाय समझती है लेकिन अगर आप चाहे तो कुछ बातों का ध्यान रखते हुए वजन कम कर सकती हैं जैसे...

-डाइटिंग और व्यायाम शुरू करने से पहले, आपको डॉक्टर से परामर्श लें, ताकि वो आपके शरीर के मुताबिक सुझाव दें।
-मेनोपॉज के बाद ही अगर बढ़ते वजन को कंट्रोल कर लिया जाए तो इस उम्र में आपको वजन घटाने की नौबत ही नहीं आएगी।
-हल्की वेट ट्रेनिंग करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे कैलोरी बर्न होती है और स्टोर फैट घटता है।
-इस उम्र में अपनी शरीर के मुताबिक डाइट लें। कम कैलोरी, हाई प्रोटीन और कैल्शियम फूड्स लें, ताकि वेट कंट्रोल में रहें।
-ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और सुबह योगासन भी करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News