15 OCTTUESDAY2019 9:04:27 PM
Nari

किन लोगों को आते हैं खर्राटें और कैसे पाएं इससे छुटकारा?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Jul, 2019 12:12 PM
किन लोगों को आते हैं खर्राटें और कैसे पाएं इससे छुटकारा?

रात को सोते समय पार्टनर के खर्राटों की नींद खराब कर देती है। भले ही खर्राटे लेने वाले को नहीं पता चलता लेकिन साथ लेटे व्यक्ति को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। वहीं जो शख्स इस परेशानी से जूझता है उसके लिए भी ये काफी शर्मिंदगी भरा होता है। परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे कमाल के टिप्स देंगे, जिससे आपकी खर्राटों की समस्या दूर हो जाएगी।

खर्राटे आने की वजह

यह समस्या स्लिपिंग डिसऑर्डर, एलर्जी, नाक की सूजन, जीभ मोटी होना, अधिक धूम्रपान करना, शराब या नशीले पदार्थों का सेवन करने से होती हैं। इसके अलावा यह समस्या गलत तरीके से सोने से हो सकती हो सकती हैं। जिन लोगों को कफ, कोल्ड की समस्या रहती हैं उनमें भी यह समस्या अधिक देखने को मिलती है। दरअसल, इसके कारण कफ नाक के रास्ते में फंस जाता है, जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है और खर्राटे आने लगते हैं।

खर्राटो का उपचार
बदलें सोने का तरीका

कई बार खर्राटों की समस्या गलत पोजीशन में सोने की वजह से भी हो जाती है इसलिए अपनी स्लिपिंग पोजीशन बदलें। इसके लिए पीठ बल सोने की बजाए एक साइड करवट लेकर सोएं। साथ हही सिर के नीचे तकिया भी ऊंचा रखें।

PunjabKesari

नाक को साफ रखें

नाक में सूजन या नाक साफ न होने की वजह से भी खर्राटे आने की समस्या होने लगती है। इस समस्या को दूर करने के लिए नाक की साफ-सफाई पर ध्यान दें।

खान-पान पर दें खास ध्यान

अपनी डाइट में हरी सब्जियां, फल, नट्स, बीन्स और सीड्स आदि शामिल करें और नमक व मीठी चीजों से दूर बनाएं। इसके लिए बेवर्त खाने से बचें और ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर सही समय पर करें। इसके अलावा शराब, धूूम्रपान, कोल्ड ड्रिंक्स, जंक फूड्स आदि से दूर रहें।

गर्दन का फैट करें कम

गले के आस-पास अधिक फैट जमने से यहां सिकुड़न हो जाती है, जो खर्राटों का कारण बनता है। ऐसे में एक्सरसाइज के जरिए गर्दन का फैट बर्न करें।

PunjabKesari

भरपूर पिएं पानी

हर व्यक्ति के लिए दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी है। पानी ना पीने से सिर्फ हेल्थ प्रॉब्लम्स ही नहीं बल्कि खर्राटों की समस्या भी हो सकती हैं। दरअसल, पानी की कमी से नाक के रास्ते की नमी सूख जाती है, जिससे सांस लेने में दिक्कत होती है और खर्राटें भी आने लगते हैं। अगर आपको सादा पानी अच्छा नहीं लगता तो डाइट में नारियल पानी, छाछ, जूस, स्मूदी और फलों को शामिल करें।

घरेलू इलाज
हल्दी वाला

सोने से पहले 1 गिलास हल्दी वाला दूध पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपको खर्राटों से छुटकारा मिलेगा।

इलायची

खर्राटो की समस्या दूर करने के लिए आप इलायची का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पिएं। इससे आपकी यह परेशानी दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

शहद

शहद पीने से भी खर्राटे की समस्या से राहत मिलती है। रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद पिएं। शहद पीने से गले की नसों को आराम मिलता है। इससे खर्राटे की समस्या दूर होती है।

पुदीना

रात को सोने से पहले पुदीने के तेल की कुछ बूंदें मुंह में डालकर गरारे करें। एेसा करने से नाक के छिद्रों की सूजन कम होगी और सांस अच्छे से आने लगेगी। आप चाहें तो पुदीने के तेल को नाक में भी डाल सकते हैं।

 

अगर आपको खर्राटों की काफी ज्यादा परेशानी हो, तो डॉक्टर से सलाह लें क्योंकि कई बार यह समस्या दिल की बीमारी के कारण भी हो सकती है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News