27 NOVFRIDAY2020 8:48:53 PM
Nari

Children's Day: 14 नहीं, पहले इस दिन मनाया जाता था बाल दिवस, फिर क्यों बदली तारीख

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 14 Nov, 2020 09:55 AM
Children's Day: 14 नहीं, पहले इस दिन मनाया जाता था बाल दिवस, फिर क्यों बदली तारीख

14 नवंबर को पूरे भारत वर्ष में बाल दिवस मनाया जाता है। स्कूल और अलग-अलग संस्थाओं द्वारा बच्चों के लिए बाल दिवस पर प्रोग्राम आर्गेनाइज किया जाता है। बाल दिवस की शुरुआत 27 मई 1964 को पंडित जवाहर लाल नेहरु के निधन के बाद बच्चों के प्रति उनके प्यार देखते हुए सर्वसम्मति से फैसला हुआ कि अब से हर साल 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाएगा। इसके बाद 1965 से भारत में बाल दिवस हर साल 14 नवम्बर से मनाया जाने लगा। हालांकि, इससे पहले 1954 से ही बाल दिवस 20 नवम्बर को मनाया जाता था क्योंकि संयुक्त राष्ट्र ने 20 नवम्बर 1954 को बाल दिवस मनाने में घोषणा की थी।

PunjabKesari

चलिए बताते है कौन थे चाचा नेहरु

- जवाहर लाल का जन्म 14 नवम्बर 1889 को उत्तरप्रदेश के इलाहाबाद में हुआ था। चाचा जी भारत के प्रथम प्रधानमंत्री और स्वतंत्रता के पूर्व और पश्चात भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण व्यक्तित्व थे। 
- महात्मा गांधी के संरक्षण में वह भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सर्वोच्च नेता के रुप में उबरे और उन्होंने 1947 में भारत के एक स्वतंत्र राष्ट्र के रुप में स्थापना से लेकर 1964 में अपने निधन तक भारत का शासन संभाला। 
- वह आधुनिक भारतीय राष्ट्र-राज्य- एक सम्प्रभु, समाजवादी  धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक गणतंत्र के वास्तुकार माने जाते हैं। कश्मीरी पंडित समुदाय के होने की वजह से उन्हें पंडित नेहरु भी पुकारा जाता है। 
- देश में 1950 को संविधान लागू होने के बाद उन्होंने आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक सुधारों की शुरुआत की। विदेश नीति में भारत को दक्षिण एशिया में एक क्षेत्रीय नायक के रुप में स्थापित करते हुए उन्होंने गुट- निरपेक्ष आंदोलन में भी आग्रणी भूमिका निभाी थी। 

महत्व 

बच्चों को सही शिक्षा, पोषण, संस्कार मिले यह देशहित के लिए बेहद अहम है क्योंकि आज के बच्चे ही कल का भविष्य हैं। बच्चे नाजुक मन के होते है और हर छोटी चीज या बात उनके दिमाग पर असर डालती है। उनका आज, देश के आने वाले कल के लिए बेहद महत्वपूर्ण है इसलिए उनके क्रियाकलापों, उन्हें दिए जाने वाले ज्ञान और संस्कारों पर विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए। इसके साथ ही बच्चों की मानसिक और शारीरिक सेहत का ख्याल रखना भी जरुरी हैं। 

PunjabKesari

इन देशों में इस दिन मनाया जाता है बाल दिवस 

वैसे तो काफी पहले से ही की देशों में बाल दिवस संबंधी आयोजन शुरु हो चुके थे परंतु संयुक्त राष्ट्र ने सभी देसों के हितों व कल्याण पर विचार- विमर्श करने के उद्देश्य से 1954 में हर साल 20 नंवबर को ' इंटरनेसनल चिल्ड्रन्स डे' के रुप में मनाने की घोषणा की थी। हालांकि , आज विभि्न्न देशों में अलग-अलग तारीखों को बाल दिवस मनाया जाता है। 

PunjabKesari

चीन - 1 जून

जापान- 5 मई

मैक्सिको- 30 अप्रैल

न्यूजीलैंड - मार्च के पहले रविवार

ऑस्ट्रेलिया- अक्टूबर के चौथे हफ्ते 

ब्राजील- 12 अक्टूबर

मिस्त्र - 20 नवंबर

पाकिस्तान- 16 दिसंबर 

श्रीलंका- 1 अक्टूबर

कनाडा- 20 नंवबर 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News