19 OCTSATURDAY2019 7:31:28 AM
Nari

गर्मियों के लिए परफेक्ट है व्हाइट वॉल कलर, 6 तरीकों से सजाएं घर

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 May, 2019 06:34 PM
गर्मियों के लिए परफेक्ट है व्हाइट वॉल कलर, 6 तरीकों से सजाएं घर

गर्मियों में हर कोई अपने घर को कूल लुक देने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाता है। इस सीजन फैशन में जहां पेस्टल कलर ट्रैंड में है, वहीं होम डेकोरेशन के लिए कूल और न्यूट्रल कलर व्हाइट और ऑफ व्हाइट क्रेज रहता है। गर्मियों में व्हाइट और ऑफ व्हाइट कलर की दीवारों न केवल गर्मी का एहसास कम करवाती है बल्कि घर को क्लासी लुक भी देती हैं।

PunjabKesari

गर्मियों में करवाएं व्हाइट कलर

अगर आप भी घर को ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखने की सोच रहे हैं तो घर में व्हाइट कलर के शेड को अपनाएं। यह कलर बहुत ही शांतीमय माहौल देता है जिससे गर्मी बहुत ही कम लगती है। इतना ही नहीं इससे घर काफी बड़ा-बड़ा भी नजर आता है। मगर अधिकतर लोगों को मानना है कि व्हाइट कलर घर काफी खाली सा नजर आता है। ऐसे में आज हम आपको व्हाइट वॉल वाले घर को डेकोरेट करने का तरीका बताएंगे जिनसे आपका घर खूबसूरत तो दिखेगा साथ ही समर परफेक्ट भी बना रहेगा। इसके अलावा वैज्ञानिकों के मुताबिक सफेद पेंट या पीओपी करने से घर की छतें 70 से 80 प्रतिशत तक कम गर्म होती हैं क्योंकि व्हाइट कलर रिफ्लेक्टर का काम करता है। व्हाइट पर्दे लगाने से धूप घर में जल्दी एंटर नहीं कर पाती। 

PunjabKesari

व्हाइट वॉल के साथ घर सजाने के टिप्स 

PunjabKesari

- अगर आपके लिविंग रूम की सभी दीवारें व्हाइट हैं तो सोफे थोड़े कलरफुल चूज करें, ताकि लिविंग रूम खुला-खुला व अट्रेक्टिव लगें। आप चाहे तो दीवार पर बड़ी-सी तस्वीर टांग सकते हैं या बुक शेल्फ रखवा सकते हैं। 

PunjabKesari

- दीवारों पर तस्वीरें लगा रहे हैं तो मस्ती-भरी यानी अपने वेकेशन्स की तस्वीरें फ्रेम करवाकर लगाएं। इन तस्वीरों को चौकोर, त्रिकोण, अंडाकार के ब्रास फ्रेम करवाकर एथनिक टच दिया जा सकता है। 

PunjabKesari

- अगर घर की दीवारे बिल्कुल सफेद हैं तो सीढियों के साथ थोड़ी क्रिएटिविटी करें और उन्हें कलरफुल लुक दें। हर स्टेप को अलग-अलग कलर में रंगवा दें। 

PunjabKesari

- अगर दीवारों का कलर व्हाइट या ऑफ व्हाइट है तो घर में कलरफुल पर्दे, चादर व कुशन रखें, ताकि घर थोड़ा अट्रेक्टिव भी लगें। ड्राइंग रूम में कुशन व पर्दों के लिए रैड. यैलो, ब्लू कलर चूज करें। 

PunjabKesari

- बात बेडरूम की करें तो उसके लिए पिंक, पिच , लाइट लैवेंडर कलर के पर्दे व चादर चूज करें क्योंकि यह काफी अच्छे लगते हैं। गर्मियों में फ्लोरल पैटर्न बिल्कुल परफेक्ट लगता है जो कूल लुक देता है। आप चाहे तो पर्दों व चादरों के लिए फ्लोरल प्रिंट सिलेक्ट करें। 

PunjabKesari

- अगर आप बागवानी का शौक रखते हैं तो घऱ की बालकनी है या खिड़कियों के पास थोड़ी बची जगह पर व्हाइट कलर के गमले रखें और उनके कलरफुल पौधे व फूल लगाएं। 

Related News