09 DECMONDAY2019 1:08:21 PM
Nari

इन 8 बीमारियों का संकेत हैं समय से पहले बालों का सफेद होना

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Dec, 2018 10:29 AM
इन 8 बीमारियों का संकेत हैं समय से पहले बालों का सफेद होना

सफेद बाल बुढ़ापे की निशानी मानी जाती है लेकिन आजकल समय से पहले ही लोगों के बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं। समय से पहले ही बालों में सफेदी आने का सबसे बड़ा कारण तनाव, खान-पान की गलत आदतें व प्रदूषण है। मगर इसके अलावा कुछ बीमारियां ऐसी हैं, जिनके कारण समय से पहले ही बाल सफेद हो जाते हैं। बालों को देखकर आप उन बीमारियों के बारे में पता भी लगा सकते हैं। चलिए जानते हैं कि समय से पहले बाल सफेद होना किन बीमारियों का संकेत है।

दिल के रोगों का संकेत

एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, बालों का असमय सफेद होना हृदय रोग की ओर संकेत करता है। शोध के निष्कर्षों से पता चलता है कि उम्र कम होने के बावजूद बालों में सफेदी व्यक्ति की जैविक उम्र को बयां करती है और यह हृदय रोग की चेतावनी का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

थायराइड की समस्या

थायराइड डिसऑर्डर, हाइपोथायरायडिज्म व हाइपरथायरायडिज्म के कारण बालों का रंग उड़ने लगता है, जिसके कारण वह धीरे-दीरे सफेद होने लगते हैं। ऐसे में अगर आपके बाल सफेद होने के साथ-साथ तनाव, कमजोरी, थकान, पेट में दर्द और वजन बढ़ना या घटने जैसे लक्षण दिखाई दें तो तुरंत चेकअप करवाएं।

फंगल इंफेक्शन

बालों की ठीक से सफाई ना करने पर स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। बार-बार यह प्रॉब्लम होने के कारण बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में आपको चेकअप करवाकर प्रोपर ट्रीटमेंट लेना चाहिए। साथ ही बालों की सफाई का भी ध्यान रखएं।

PunjabKesari

एनीमिया

अगर आपके बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं तो यह एनीमिया का संकेत हो सकता है। दरअसल, खून की कमी के कारण शरीर के अधिकांश भागों में ऑक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है, जिस वजह से भी बाल सफदे होते हैं।

हार्मोन असंतुलन

बालों का सफेद होना और हेयरफॉल की प्रॉब्लम होना हार्मोन्स असंतुलन का संकेत भी होता है। ऐसे में अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो किसी डॉक्टर से टेस्ट करवा लें।

PunjabKesari

जिंक की कमी

शरीर में जिंक की कमी के कारण भी बाल सफेद होना और हेयरफॉल जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अपनी डाइट में जिंक से भरपूर चीजों को शामिल करें और शरीर में जिंक की मात्रा कम न होने दें।

विटामिन बी 12 की कमी

बालों का कतेजी से सफेद होना विटामिन बी12 की कमी का संकेत भी हो सकता है। विटामिन बी की कमी से पनीशियस एनीमिया की शिकायत हो जाती है, जिससे बाल सफेद होने लगते हैं।

तनाव या डिप्रेशन

बालों का सफेद होना तनाव या डिप्रेशन का संकेत बी हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा टेंशन लेने से बालों को काला रखने वाले मेलेनिन नामक तत्व का स्त्राव प्रभावित हो जाता है, जिससे बाल सफेद होने लगते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News