17 SEPTUESDAY2019 12:31:57 PM
Nari

बार-बार UTI इंफेक्शन होने की जानिए पहले वजह, दवा से ज्यादा काम आएंगे ये देसी इलाज

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 07 Sep, 2019 09:13 AM
बार-बार UTI इंफेक्शन होने की जानिए पहले वजह, दवा से ज्यादा काम आएंगे ये देसी इलाज

यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन जिसकी शिकार महिलाएं लाइफ में कभी ना कभी हो ही जाती हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 40 प्रतिशत महिलाएं इसकी शिकार जरूर हो जाती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं बार-बार इस इंफेक्शन की शिकार हो जाती हैं। दवा खाने के बाद कुछ समय के लिए फर्क तो लगता है लेकिन बाद में फिर यह समस्या सामने आ जाती हैं अगर आप भी ऐसी ही किसी दिक्कत से परेशान रहती हैं तो आपको इसके कारण पता होने चाहिए।

चलिए बताते हैं आपको इसकी वजह...

ब्लैडर में सूजन,
किडनी में स्टोन है,
शरीर में पानी की कमी है,
किसी तरह की लीवर प्रॉब्लम है,
रीढ़ की हड्डी में कोई चोट लगी... 
डायबिटीज की शिकार हैं तो आप बार-बार यूरिन इंफेक्शन की शिकार हो सकती हैं।

PunjabKesari

वहीं इन महिलाओं को भी यह समस्या रहती है
जो लंबे समय तक यूरिन पास नहीं करती
प्राइवेट पार्ट की सफाई नहीं रखती
इंटरकोर्स के बाद प्राइवेट पार्ट साफ नहीं करतीं।
हार्मोंनल इंम्बैलेंस होने तो भी...

डाक्टरी चेकअप के साथ अगर आप इन नुस्खों को फॉलो करेंगी तो आपको तुरंत आराम मिलेगा। चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे...

सेब का सिरका

2 टीस्पून सेब का सिरका और 1 टीस्पून शहद को 1 गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं। इससे शरीर के इंफैक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं और यूरिन के रास्ते बाहर निकल जाते हैं।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा और पानी

यूरिन इंफेक्शन के दौरान बार-बार पेशाब आए तो 1 गिलास पानी में 1 टीस्पून सोडा मिलाकर पीएं। इससे एसिडिटी और जलन की समस्या कम होगी।

इलायची

इलायची व सोंठ को पीसकर चूर्ण बना लें और अनार के रस में मिलाएं। इसके बाद इसमें थोड़ा-सा सेंधा नमक डालकर पिए। इससे इंफेक्शन 2 दिन में खत्म हो जाएगी।

लस्सी

लस्सी भी इंफैक्शन को ब्लैडर से बाहर निकालने में मदद करती है। यूरिन पास करते हुए जलन से भी जलन से भी छुटकारा दिलाता है। इंफेक्शन होने पर रोजाना 1 गिलास लस्सी या छाछ पिएं।

PunjabKesari

क्रैनबेरी जूस

रोजाना 1 गिलास क्रेनबेरी का जूस पीएं। यूटीआई इंफेक्शन दूर करने में यह बहुत लाभकारी है। 3-4 दिन इसका सेवन करने से आराम मिलता है।

लहसुन

लहसुन कुदरती रूप से संक्रमण से लड़ने में मददगार है। रोजाना खाली पेट लहसुन की कली का पानी से साथ सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा खाने के दौरान भी लहसुन जरूर शामिल करें।

टी ट्री ऑयल

इंफैक्शन दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल की 10 बूंदें नहाने के पानी में मिक्स करें। इससे प्राइवेट पार्ट की अच्छी तरह सफाई करें। इससे इंफैक्शन कुछ दिनों में ही दूर हो जाएगा।

PunjabKesari

वहीं अगर आपको बार-बार यह इंफेक्शन हो रही है तो गोमुखासन जरूर करें। इससे आप  इससे बची रहेगी। साथ ही रखें कुछ बातों का ध्यान जैसे..
 -यूरिन ना रोकें
-पानी खूब पीएं
-प्राइवेट पार्ट की सफाई रखें...
-पीरियड्स के दौरान 6 घंटे में सैनिटरी पैड बदलें
-प्रेग्नेंसी के दौरान हाइजीन का ध्यान रखें।
-पानी ज्यादा पीएं
-पौष्टिक आहार खाएं

इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप यूटीआई से बची रहेंगी। आपको हमारा यह पैकेज कैसा लगा हमें कमेंट ब़ॉक्स में जरूर बताएं। साथ ही में अपनी हैल्थ और ब्यूटी से जुड़ी प्रॉब्लम्स हमें जरूर बताएं ताकि हम उसका समाधान आपके साथ शेयर करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News