18 APRTHURSDAY2019 11:53:46 PM
Beauty

विंटर हेयर केयरः फॉलो करेंगे 4 टिप्स तो सॉफ्ट व शाइनी रहेंगे बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Nov, 2018 05:26 PM
विंटर हेयर केयरः फॉलो करेंगे 4 टिप्स तो सॉफ्ट व शाइनी रहेंगे बाल

सर्दी का मौसम दस्तक दे चुका है। इस मौसम में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाते हैं। कुछ लोग तो बाल धोने के लिए भी गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्म या ठंडा पानी आपके बालों पर कैसा असर डालता है? आज हम आपको यही बताएंगे कि आपके बालों के लिए कौन-सा पानी सही है।

 

1. सर्दियों में गर्म पानी का इस्तेमाल
-सर्दियों की शुरूआत में हल्के गुनगुने पानी से बाल धोने पर स्कैल्प के डैंड्रफ से बंद हुए पोर्स खुल जाते हैं। खुले पोर्स की वजह से बालों को ऑयलिंग का पूरा फायदा मिल पाता है, जिससे वो मजबूत और लंबे होते हैं। साथ ही हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल सिर से गंदगी को भी अच्छी तरह निकाल देता है।
 

-जहां गुनगुना पानी बालों के लिए सही है। वहीं, दूसरी तरफ गर्म पानी बालों को ड्राई और फ्रिजी बनाता है। दरअसल, ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल करने से सिर का नेचुरल ऑयल और मॉइश्चराइजर खत्म हो जाता है, जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं।

-अगर आपने बालों को कलर करवाया है तो ज्यादा गर्म पानी से बाल न धोएं क्योंकि इससे बालों का कलर समय से पहले ही निकल सकता है।

PunjabKesari

 

2. सर्दियों में ताजे पानी का इस्तेमाल
-सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी ताजे पानी से बाल धोने से वह मुलायम रहते हैं। अगर आप कंडीशनर करते हैं तो बेहतर होगा कि बालों को ठंडे पानी से ही धोएं। इससे कंडीशनर का असर ज्यादा समय तक बना रहता है।

-ताजे पानी बालों के नेचुरल ऑयल को अलग नहीं होने देता और इससे स्कैल्प हाइड्रेट भी रहती है। ऐसे में मौसम चाहे कोई भी हो कोशिश करें कि आप बाल ठंडे पानी से ही धोएं।

-ताजे पानी से पोर्स भी बंद रहते हैं, जिससे बाहर की गंदगी और एक्सेस ऑयल स्कैल्प के अंदर नहीं जाता। खुल पोर्स की वजह से स्कैल्प के अंदर गंदगी जाने का ज्यादा खतरा रहता है।

-सिर की त्वचा जब ताजे पानी के संपर्क में आती है तो इसमें रक्त-प्रवाह तेज होता है। खून बालों की जड़ों तक बेहतर तरीके से पोषण पहुंचाता है और उन्हें चमकदार और घने बनाता है।

PunjabKesari

3. सर्दियों में बालों की केयर के टिप्स
-सर्दियों में रोजाना बाल धोना संभव नहीं लेकिन इससे स्कैल्प की नमी खो जाती है। ऐसे में रेगुलर हेयर ऑयल मसाज करना बहुत जरूरी है। इससे बालों को नमी बनी रहती है और वह खराब नहीं होते। सर्दियों में हेयर मसाज के लिए आप नारियल, ब्राह्मी, बादाम और तिल के तेल का यूज कर सकते हैं।
 

-बालों की देखभाल के लिए विटामिन डी युक्त चीजें खाएं। पोषण और विटामिन डी देने के लिए सर्दियों में बालों को धूप में सुखाएं।
 

-हेयरवॉश के लिए माइल्ड शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
 

-सर्दियों में बालों को पोषण देने के लिए खान-पान का भी खास ख्याल रखें। इससे बाल हेल्दी, मजबूत व लंबे होंगे।
 

-इस मौसम में डैंड्रफ की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे निपटने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad