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Weight loss: वजन घटाएंगे काले चावल, यूं पकाएंगे तो मिलेगा फायदा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Feb, 2019 01:34 PM
Weight loss: वजन घटाएंगे काले चावल, यूं पकाएंगे तो मिलेगा फायदा

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग अपनी डाइट में चावल को आउट कर देते हैं लेकिन चावल छोड़ने से नहीं बल्कि खाने से वजन ज्यादा तेजी से कम होता है। बस इसके लिए आपको सही प्रकार का चावल चुनने की जरूरत होती है। चावल कई तरह के होते हैं इनमें कैलोरी की मात्रा भी अलग-अलग होती है। तो चलिए आपको बताते हैं कि वजन कम करने के लिए कौन-से चावल खाना बेहतर होता है।

 

कौन-से चावल है बेहतर
सफेद चावल

वजन घटाने के लिए अक्सर लोग सफेद चावल खाना छोड़ देते हैं  लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन घटाने में भी मदद करते हैं। बता दें कि 100 ग्राम सफेद चावल में 150 कैलोरी होती हैं। साथ ही इसमें मौजूद हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स डायबिटीज का खतरा भी बढ़ा देता है। ऐसे में वेट लूज के लिए यह एक अच्छा विकल्प नहीं है। हालांकि आप सीमीत मात्रा में वह दाल-सब्जी के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

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ब्राउन राइस

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो ब्राउन राइस आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है। इसमें पर्याप्त मात्रा में डाइटरी फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करते हैं। 100 ग्राम ब्राउन राइस में 111 कैलोरी होती है इसलिए अधिक मात्रा में इसका सेवन भी हानिकारक हो सकता है।

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काले चावल

1 कप काले चावल में 280 कैलोरी होती है लेकिन साथ ही इसमें फोलेट, विटामिन बी6, जिंक, नियासिन, फॉस्फोरस जैसे तत्व भी होते हैं। ऐसे में आप वजन कम करने के लिए इसका सेवन कर सकते हैं लेकिन संतुलित मात्रा में।

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लाल चावल

एंथोसाइनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर लाल चावल का सेवन भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह मोटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। 250 ग्राम लाल चावल में लगभग 216 कैलोरी होती है। ऐसे में इसका सेवन भी सीमित मात्रा में करें।

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वेट लॉस के लिए कैसे खाएं चावल?
दाल-सब्जी के साथ करें सेवन

दरअसल, वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने के लिए उसे लेना भी जरूरी है और चावलों में कैलोरी काफी मात्रा में होती है। मगर शरीर में कैलोरी की मात्रा संतुलित रहे इसके लिए आप इसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर चीजें जैसे दाल-सब्जी के साथ खा सकते हैं।

 

नारियल तेल डाल कर पकाएं

चावल को उबालने के बाद उसमें 1-3 बूंद नारियल तेल डालने के बाद उसे कुछ देर ऑब्जर्व होने दें। फिर चावल को 12 घंटों के लिए फ्रिज में रखें और दोबारा गर्म करके खाएं।

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चावल में से निकाल लें पानी

चावलों में से कैलोरी की मात्रा कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उसका पानी निकाल लें। चावलों के पानी में कैलोरी के साथ स्टार्च भी अधिक मात्रा में होता है, जिससे वजन बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि चावल को उबालते समय जब पानी गाढ़ा हो जाए तो उसे फेंक दें।

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