18 APRTHURSDAY2024 4:48:35 PM
Nari

कीटो डाइट लें रहे हैं तो रखें इन चीजों का ध्यान, वजन जल्दी होगा कंट्रोल

  • Updated: 20 Dec, 2017 01:18 PM
कीटो डाइट लें रहे हैं तो रखें इन चीजों का ध्यान, वजन जल्दी होगा कंट्रोल


स्वस्थ रहने और वजन कम करने के लोग कई तरह डाइट को फॉलो करते हैं, उसी में से एक है कीटो डाइट। कीटो डाइट में हाई फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है जो वजन को कंट्रोल रखती है। कुछ लोग इंटरनेट से तो कुछ अपने दास्तों की सलाह से इस डाइट को अपना रहे हैं लेकिन वे यह नहीं जानते कि कीटो डाइट को लेते समय किन चीजों के सेवन नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे कि कीटो डाइट का पालन करते समय किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन का नहीं।

1. फैट की अधिक मात्रा

PunjabKesari
कीटो डाइट फैट पर ही निर्भर करती है इसलिए खाने में 70 प्रतिशत फैट लेना चाहिए। शरीर से फैट कम करने का मतलब यह नहीं है कि आप मांस, मछली न खाएं । हमेशा एेसे आहार लें जिनमें अच्छी फाइट हो। 
 
2. प्रोटीन को करें डाइट में शामिल
जब भी आप इस डाइट को फॉलो कर रहें है तो इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका शरीर से सबसे ज्यादा कौन सा तत्व बर्न हो रहा है अगर बॉडी से मांसपेशियां बनाने वाले तत्व खत्म हो रहे हैं तो प्रोटीन की मात्रा अधिक कर दें। एेसे आहार खाएं जिन में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। इससे कमजोरी नहीं आएगी। 

3. कार्बोहाईड्रेट न लें
शकरकंदी, चावल, ओट्स को कीटो डाइट लेते समय नहीं खाना चाहिए। इन में कार्बोहाईड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो आपकी डाइट का शरीर पर गलत प्रभाव डालती है।

4. पानी का सेवन है जरूरी

PunjabKesari
थकावट होना, चक्कर आना, कमजोरी होना शरीर में पानी की कमी के लक्षण है। पानी की कमी से बॉडी हाइड्रेट होती है, जिससे मांसपेशियों में ऐंठन आती है इसलिए पानी की मात्रा कम न होने दे। कीटो डाइट को फॉलो करते समय दिन में कम से कम 8 गिलास पानी के पीएं।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News