25 APRTHURSDAY2024 1:09:20 PM
Nari

शिशु को पहली बार पानी कब पिलाएं?

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 15 Jul, 2018 04:36 PM
शिशु को पहली बार पानी कब पिलाएं?

छोटे बच्चों की केयर करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। खास कर उन महिलाओं के लिए जो पहली बार मां बनी हो। उनको समझ नहीं आता कि बच्चों को पानी कब देना चाहिए। अगर आपके दिमाग में भी यही सवाल चल रहा है तो आज हम आपके इस प्रशन का जवाब देंगे। तो आइए जानते हैं शिशु को पानी कब पिलाना चाहिए।  


1 से लेकर 3 महीने का बच्चा

1 से लेकर 3 महीने के बच्चों को पानी नहीं पिलाना चाहिए। इस आयु के बच्चों को पानी पिलाने से उनको ओरल वायर इंटोक्सिकेशन होने का खतरा बना रहता है। इसके कारण बच्चे के दिमाग और हार्ट को नुकसान पहुंचता है। 

 

4 से 6 महीने का बच्चा

इस आयु वाले बच्चे को आप पानी पिला सकते हैं। मगर ध्यान रहे की ज्यादा पानी ना पिलाएं। क्योंकि अगर बच्चा ज्यादा पानी पीने को देंगे तो वह दूध नहीं पी पाएगा जिससे उसके शरीर को संपूर्ण पोषण नहीं मिलेगा। दूध से पोषण भी मिल जाता है, प्यास और भूख भी मिट जाती है। 

PunjabKesari

शिशु को पानी पिलाते समय रखें इन बातों का ध्यान


1. बच्चे को पानी पिलाना उस समय शुरू करें। जब वह ठोस आहार लेना शुरू कर दें। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि जब बच्चा कुछ खाता है तो उसको पानी बहुत ज्यादा कम मात्रा में पीने को दें। मगर दूध को पानी से रिप्लेस ना करें। 

 

2. छोटे बच्चे के सीधा गिलास से पानी पिलाना शुरू ना करें। उसको बोतल या फिर चम्मच से पानी पिलाएं। इस तरह बच्चा धीरे-धीरे पानी पीएगा। 


3. बच्चे को जरूरत से ज्यादा पानी पीने के ना दें। ज्यादा पानी पीने से उसके शरीर में सोडियम का कंसंट्रेशन कम हो जाएगा। इसलिए बच्चे को 6 महीने से पहले पानी देना ठीक नहीं होता। 


4. 6 महीने से छोटे बच्चे को स्तनपान ही करवाएं। स्तनपान करवाने से डायरिया जैसी जानलेवा बीमारियां दूर हो जाएगी। 
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News