25 APRTHURSDAY2024 8:28:20 AM
Nari

Whatsapp के जरिए इस कपल ने घटाया वजन, शेयर किए सीक्रेट टिप्स

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 02 Jul, 2019 07:32 PM
Whatsapp के जरिए इस कपल ने घटाया वजन, शेयर किए सीक्रेट टिप्स

खुद में बदलाव करना हर किसी को अच्छा लगता है, लेकिन इस तरह बदलाव करना की दूसरे के लिए प्रेरणा बन जाना बहुत ही कम होता है। राजस्थान के सिरोही के रहने वाले मारवाड़ी दंपत्ति आदित्य व गायत्री शर्मा ने भी वॉट्सऐप ग्रुप से प्रेरणा लेकर खुद में ऐसा बदलाव किया है कि वह अब दूसरे के लिए प्रेरणा बन रहे हैं। खास बात यह है कि उनकी खुद की प्रेरणा कोई कोच या व्यक्ति नहीं बल्कि एक वॉट्सऐप ग्रुप बना हैं। इस ग्रुप से प्रेरित होकर आदित्य ने 6 महीने में 20 व गायत्री ने 4 महीने में 10 किलो वजन किया। 

वाट्सऐप ग्रुप से हुए प्रेरित

जब वह वाट्सऐप ग्रुप पर फिटनेस एडवाइज देने वाले ग्रुप का हिस्सा बने तो उन पर फिट होने का जुनून चढ़ गया। तब उन्होंने खुद को फिट रखने के काम शुरु किया, लेकिन अब वह खुद फिटनेस कोच बन चुके है। उन्होंने अपना खुद का जिम खोल लिया है, जिसमें वह सेहत के साथ पैसे भी कमाते हैं। वह कहते है मोटे लोग फैटलॉस वहीं दुबले लोग मस्कुलर होने का टारगेट रखें, लेकिन जिम ज्वाइंन करना बहुत ही जरुरी होता है। जिम जा रहे है तो जंक फूड, ड्रिंक, सिगरेट पूरी तरह छोड़ दें।

PunjabKesari

वेट ट्रेनिंग से कम किया वजन 

आदित्य ने जब अपनी वेटलॉस जर्नी शुरु की तो उन्होंने जिम ज्वाइंन कर लिया। जिम में उन्होंने कार्डियो, रनिंग, एब्स करने की जगह  रोजाना डेढ़ से दो घंटे वेट ट्रेनिंग की। इससे जिस तरह उनका वजन कम होता गया वैसे ही उनके एब्स भी बनने शुरु हो गए। फैट कम होने से उनके मसल्स बनने शुरु हो गए।इससे उनकी बॉडी का स्टेमिना भी काफी बढ़ता गया। अब वह दूसरों को भी वजन कम करने के लिए कार्डियो की जगह वेट ट्रेनिंग की सलाह देते हैं। 

PunjabKesari

किस तरह करते थे एक्सरसाइज 

वह एक दिन में दो बॉडी पार्टी की एक्सरसाइज करते हैं। अगर एक दिन बैक बायसेप कर रहे तो उसके बाद चेस्ट ट्राइसेप, शोल्डर की करते। इनके साथ ही कंपाउंट लिफ्ट, स्क्वाट्स, डेड लिफ्ट करते। छह दिन एक्सरसाइज करने के बाद एक दिन बॉडी को आराम देते। वेट ट्रेेनिंग में पहले कम वेट से एक्सरसाइज की उसके बाद धीरे धीरे अधिक वेट उठाना शुरु किया। अब 80 किलो तक वजन उठा लेते है। अगर एक बारे में अधिक वजन नहीं उठा पा  रहे है तो वजन उठाने की रिपीटेशन बढ़ा दें। 

इस तरह लें अपनी डाइट 

आदित्य ने ब्रेकफास्ट में सोया चंकस और  चावल उबाल कर लें,  लंच में पालक, पनीर, दही को शामिल करना चाहिए। डिनर में सोया चंकस व चावल के साथ चावल खाएं। उन्होंने अपनी डाइट में तीन साल तक रोटी शामिल नहीं की क्योंकि उनके लिए रोटी अच्छी नहीं थी, लेकिन जिन्हें दिक्कत न हो वह रोटी ले सकते है। प्रोटीन भी शरीर के लिए काफी  जरुरी होता है इसलिए वह दो टाइम एक एक स्कूप प्रोटीन पाउडर पानी के साथ मिलकर लेते थे। अगर आप जिम जा रहे है तो जितना आपका वजन है उसका दुगाना आपको प्रोटीन लेना चाहिए। जिम से पहले ब्लैक टी लेते थे। 

PunjabKesari

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News