19 APRFRIDAY2024 2:07:37 AM
Nari

Pregnancy Tips : रक्त बनाने और हड्डियां मजबूत करने के लिए जरूरी आहार

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 20 Sep, 2018 10:52 AM
Pregnancy Tips : रक्त बनाने और हड्डियां मजबूत करने के लिए जरूरी आहार

प्रेगनेंसी डाइट चार्ट : मां बनने का अहसास हर औरत को सुख का अनुभव करवाता है लेकिन इस दौरान महिलाओं के शरीर में बहुत तरह के बदलाव आते हैं जिससे उन्होंने सेहत से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है। छोटी-छोटी हैल्थ प्रॉब्लम को दूर रखने का बेस्ट तरीका है गर्भवती महिला का खान पान सही रखना।अगर आप भी मां बनने वाली हैं तो इन चीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। अगर आपको यह बात सता रही है कि प्रेगनेंसी में क्या खाए (pregnancy me kya khaye) तो आज हम आपको प्रेगनेंसी टिप्स बताएंगे। 

 

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Diet For Pregnant Women)

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखेगा जीरा

जीरे में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करती है। वैसे भी प्रेग्नेंसी में ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही कब्‍ज, एसिडिटी, एनीमिया जैसी समस्याओं से राहत मिलेगी। 

 

आयरन के लिए हरी सब्जियां

PunjabKesari
इसमें विटामिन बी2, विटामिन सी, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट, आयरन, कैल्शियम और पोटेशियम होता है जो हमें स्वस्थ रखता है। रोजाना पालक खाने से कुछ ही दिनों में आयरन की कमी पूरी होने लगेगी। गर्भावस्था में भोजन आयरन भरपूर होना चाहिए। 

 

इम्यूनिटी बढ़ाएगा लहसुन

लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बीमारी फैलाने वाले रोगाणुओं को मारने का काम करते हैं। रोजाना सिर्फ लहसुन खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं। मगर ध्यान रहे ज्यादा मात्रा में लहसुन ना खाएं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

 

कैल्शियम के लिए दूध

PunjabKesari
प्रेग्नेंसी में हड्डियों को मजबूती देने के लिए चिकन सूप और दूध का सेवन करें। इन दोनों चीजों को खाने से मां और बच्चे दोनों को ही फायदा होगा। गर्भवती आहार चार्ट में दूध का सेवन ज़रूर शामिल होता है। 

 

डिहाइड्रेशन के लिए पानी 

इन दिनों में डिहाईड्रेशन की समस्‍या काफी ज्‍यादा होती है जिस वजह से पेट में ब्‍लोटिंग हो सकती है। ऐसे में गर्भवती होने पर पानी को ज्‍यादा पिएं ताकि शरीर में डिहाईड्रेशन न होने पाएं।

 

ध्यान रखने योग्य बातें 

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में कई हॉर्मोनल बदलाव होते हैं। ऐसे में कुछ भी खाने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News