24 APRWEDNESDAY2024 6:07:40 PM
Nari

क्या करें जब टीनएज बेटी को हो जाए प्यार? - Nari

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 30 Sep, 2018 01:32 PM
क्या करें जब टीनएज बेटी को हो जाए प्यार? - Nari

जिस तरह बच्चे की उम्र बढ़ती है, उसके मानसिक और भावानात्मक व्यवहार मेें भी बहुत बदलाव आने लगता है। टीनएज में प्यार,गुस्सा, आकर्षण जैसी कई चीजों से बच्चे का सामना होता है। इस कच्ची उम्र में लड़का-लड़की प्यार में पड़ने लगते हैं लेकिन उन्हें इन बातों की समझ बिल्कुल भी नहीं होती की क्या सही है और क्या गलत। ऐसे में अगर मां को पता चले कि बेटी को प्यार हो गया तो आपको  इस स्थिति को बहुत समझदारी से संभालना पड़ेगा। 


अपना तजुर्बा प्यार से समझाएं
बेटी को कुछ कहने से पहले यह बात समझ लें कि उसके लिए यह नया अहसास है। आपकी डांट उस पर भारी भी पड़ सकती है। उसे अपना तजुर्बा प्यार से समझाएं। खुद परेशान होने की बजाए समझ से काम लें और इस चक्कर से निकलने में उसकी मदद करें ताकि वे आपसे कोई बात छिपा न पाए। 

PunjabKesari

भरोसा बनाए रखें
आपका बच्चे के साथ अच्छा रिश्ता है तो इसे खराब न होने दें। उसकी हर बात ध्यान से सुनें, भरोसा बनाए रखें कि आप हमेशा उसके साथ हैं। धीरे-धीरे स्थिति को कंट्रोल करने की कोशिश करें। 

PunjabKesari

उसके व्यवहार पर रखें नजर
इस उम्र का प्यार बच्चों के लिए बहुत अहमियत रखता है लेकिन यह सिर्फ मोह भी हो सकता है। बेटी इस बात का फर्क नहीं समझ सकती इसलिए उससे बहस करने की बजाए उसके व्यवहार पर ध्यान दें। अगर आपको समझ आ जाए कि बेटी किस स्थिति में है तो उसे संभालने में आसानी होगी। 

PunjabKesari

दिल टूटने पर साथ न छोड़े
कच्ची उम्र और तजुर्बे की कमी से पहला क्रश बेटी का दिल भी तोड़ सकता है। इस स्थिति में उसे कोसने या फिर डांटने की बजाए इसका साथ दें। जिससे इसे बात से ऊभरने में उसे बहुत मदद मिलेगी। 

 

Related News