23 SEPMONDAY2019 7:08:00 PM
Nari

किन लोगों को होती है खाना पचाने में दिक्कत, कैसे करें इलाज?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Sep, 2019 09:14 AM
किन लोगों को होती है खाना पचाने में दिक्कत, कैसे करें इलाज?

कई बार ज्यादा खा लेने, भारी और तेल-मसाले वाला भोजन करने, गलत तरीके से खाने से भोजन पच नहीं पाता। वहीं अगर लंबे समय से अपच की समस्या बनी हुई है तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को खाने पचाने में दिक्कत होता है और इसका इलाज कैसे किया जाए।

 

अपच के कारण हो सकती हैं ये बीमारियां

अगर आपको अक्सर अपच की समस्या रहती हैं तो इसके कारण आप एलर्जी, अर्थराइटिस, ऑटोइ्म्यून डिजीज, स्किन इंफेक्शन, मुंहासे, थकान और मूड डिस्आर्डर का शिकार हो सकते हैं।

इन कारणों से भी हो सकता है अपच

-भोजन में फाइबर व शर्करा की मात्रा अधिक लेने से अपच की समस्या हो सकती हैं। वहीं पोषक तत्वों की कमी के कारण भी शरीर में बुरे बैक्टीरिया का स्तर बढ़ जाता है, जिससे यह परेशानी हो सकती है।
-एस्प्रिन और प्रिलोसेक का अधिक सेवन भी पाचन क्रिया को खराब करता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप लिमिट में इसका सेवन करें।
-पारा और मोल्‍ड टॉक्सिन के स्‍तर में इजाफा आपकी पाचन क्रिया को बिगाड़ सकता है।
-तनाव के कारण भी आपका नर्वस सिस्‍टम बिगड़ सकता है, इससे पाचन क्रिया खराब हो सकती है। साथ ही आंत में बैक्‍टीरिया का संतुलन बिगड़ सकता है।
-इसके अलावा फूड पाइप या आंतों में गड़बड़ी होने के कारण भी खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है।

PunjabKesari

पाचन क्रिया में बैक्‍टीरिया का अहम रोल

पेट में गुड़ बैक्‍टीरिया की 500 प्रजातियां मौजूद होती हैं, जो भोजन को पचाने में मदद करती हैं। साथ ही ये बैक्‍टीरिया हार्मोंस को संतुलित रखने, टॉक्‍सिन को बाहर निकालने तथा विटामिन व अन्‍य हीलिंग तत्‍वों के निर्माण भी करते हैं। अगर इनमें पैरासाइट्स या यीस्‍ट जैसे बुरे बैक्‍टीरिया का स्‍तर बढ़ जाए या फिर लैक्‍टोबासिलस अथवा बिफिडोबैक्‍टीरिया जैसे अच्‍छे बैक्‍टीरिया कम हो जाएं तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है।

अब जानिए अपच को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय

खाना ठीक से हजम ना हो तो पेट में गैस, भारीपन, बेचैनी, उल्टियां, जी मिचलाना, चक्कर आदि शिकायतें होने लगती हैं। इनसे बचने के लिए आप घरेलू नुस्खे ट्राई कर सकती है।

सौंफ

अपच की समस्या रहती है तो सौंफ चबाना शुरू कर दें। साथ ही दिन में 2 बार सौंफ का काढ़ा बनाकर पीएं। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

दही

दही में अजवाइन डालकर खाने से ना सिर्फ अपच की समस्या दूर होती है बल्कि यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखती है, जिससे आप पेट की समस्याओं से बचे रहते हैं। साथ ही दही में भुना हुआ जीरा, नमक तथा काली मिर्च डालकर रोजाना खाने से अपच रोग जड़ से खत्म हो जाता है। 

अनानास

अनानास की फांक पर नमक और काली मिर्च डालकर खाएं। इससे भी आपकी समस्या जल्द दूर हो जाएगी।

प्याज

प्याज काटकर उस पर नींबू का रस निचोड़कर रोजाना खाने से भी अपच की समस्या दूर हो जाती है।

PunjabKesari

अजवाइन

एक चम्मच पिसी हुई अजवाइन और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर सवेरे खाली पेट पानी के साथ लेने से भी लाभ पहुंचता है।

लौंग

2 लौंग लेकर उन्हें पीस लें। 1/2 कप गर्म पानी में डालें। फिर ठंडा होने पर इस पानी को पी लें। रोजाना ऐसा दिन में तीन बार करने से फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News