23 APRTUESDAY2024 11:56:33 PM
Nari

बरसाती मौसम में स्किन हो जाती है Oily तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Aug, 2019 02:34 PM
बरसाती मौसम में स्किन हो जाती है Oily तो क्या करें?

मानसून में किसी को नुकसान हो या न हो लेकिन स्किन ऑयली जरूर हो जाती है। स्किन में नमी के कारण आयल ग्लेंड्स तेल छोड़ने लगते है, जिससे ना सिर्फ स्किन ऑयली होती है बल्कि इससे कारण मुंहासे, रैशेज और फुंसी जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। यहीं नहीं इससे इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों बताएंगे, जिससे ना सिर्फ ऑयली स्किन की समस्या दूर होगी बल्कि आपके चेहरे का नूर भी बरकरार रहेगा।

 

ऑयली स्किन के घरेलू नुस्खे...
शहद और चीनी

शहद और चीनी को मिक्स करें और इससे अपने चेहरे पर स्क्रब करें। यह आपके चेहरे के छिद्र को खोलकर उसकी गंदगी और तेल को साफ करने में मदद करेगा, जिससे त्वचा ऑयली नहीं होगी।

PunjabKesari

मुल्तानी मिट्टी

1 चमच्च मुल्तानी मिटटी ले और उसमे 2 चमच्च गुलाब जल मिलाएं। फिर इसे चेहरे अप्लाई करें और आधे घंटे बाद धो लें। इससे आपके चेहरे पर जमा धूल,मिट्टी व ऑयल निकल जाएगा और स्किन भी ग्लो करेगी।

बेसन और नींबू 

1/2 कटोरी बेसन मे नींबू का रस और दही मिक्स करें। इस पैक को चेहरे पर 10-15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

खीरा 

खीरे की स्लाइस को चेहरे पर रखें या इसका रस लगाएं। इसे 15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें। इससे ना सिर्फ स्किन नॉर्मल होगी बल्कि यह त्वचा को अंदर से ठंडक भी देगा।

PunjabKesari

बादाम तेल

बादाम तेल में नींबू की कुछ बूंदे मिक्स करके चेहरे की मसाज करें और फिर इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

शहद और सेब

सेब के एक टुकड़े को ब्लैंड करके उसमें शहद मिक्स करें और चेहरे पर 15-20 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से साफ करें। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

पपीता

ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते का यूज भी कर सकते हैं। इसके लिए पपीते के पल्प में नींबू की बूंदे मिलाकर लगाएं। रोजाना ऐसा करने से आपको जल्द बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

-मानसून में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धोएं।
-ऐसे फेसवॉश का यूज करें, जिसमें सैलिसिलिक एसिड, साइट्रिक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड हो।
-ज्यादा स्क्रब का यूज ना करें। इससे भी स्किन ऑयली हो जाती है।
-दिन में सिर्फ 2 बार ही चेहरा धोएं।
-मेकअप के लिए जैल बेस्ड प्रोडक्ट्स का यूज ना करें।
-बालों को खुला ना रखें क्योंकि स्कैल्प पर भी काफी ऑयल होता है, जो स्किन को भी तैलीए बना देता है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News