20 APRSATURDAY2024 1:04:26 PM
Nari

डाइट में लें नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स और तेजी से घटाए वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Aug, 2018 04:06 PM
डाइट में लें नेगेटिव कैलोरी वाले फूड्स और तेजी से घटाए वजन

नेगेटिव कैलोरी फूड्स : वजन कम करने के लिए अक्सर लोग लो कैलोरी फूड ही खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा सेहत को लेकर सचेत रहने वाले लोगों की डाइट में भी ज्यादा लो कैलोरी फूड्स ही शामिल होते हैं। मगर क्या आप जानते हैं लो कैलोरी फूड की बजाए नेगेटिव कैलोरी फूड मोटापा कंट्रोल में ज्यादा मददगार होते हैं। जी हां, नेगेटिव कैलोरी फूड न सिर्फ आपका वजन कंट्रोल करता है बल्कि उसे जरूरत के हिसाब से कम भी करता है। अगर आप भी हैल्थ कॉन्शियस है तो आपको इसके बारे में पता होना जरूरी है।

 

क्या होती है नेगेटिव कैलोरी?
नेगेटिव कैलोरी फूड ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं, जिसे पचाने के लिए भी कैलरीज की जरूरत होती है। 100 ग्राम नेगेटिव कैलोरी फूड को पचाने के लिए आपके शरीर में से 200 कौलोरी बर्न होगी। दरअसल, ऐसे खाद्य पदार्थों में कोई पोषक तत्व नहीं होता सिर्फ कैलोरी होती है। यह आपके शरीर में जमा होकर वसा या फैट का न‍िर्माण करने लगता है और इन फूड्स को पचाने के लिए शरीर कौलोरी बर्न करना शुरू करता है। इससे आपका वजन बढ़ने की बजाए कम होने लगता है।

PunjabKesari

नेगेटिव कैलोरी फूड्स
नेगेटिव कैलोरी ज्यादातर पौधों से प्राप्त होने वाली चीजों में पाई जाती है। जामुन, नींबू के फल, गाजर, टमाटर, खीरे, तरबूज, उबचिनी, सलाद आदि नेगेटिव कैलोरी फूड्स होते हैं। इसके अलावा फूलगोभी, ककड़ी, सेब और तोरईं में भी नेगेटिव कैलरी पाई जाती है। इन चीजों से आपको न सिर्फ हैल्दी कौलोरी मिलती है बल्कि इससे आपके शरीर को विटामिन्स, मिनरल्‍स और फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इतना ही नहीं, इनका सेवन मेटाबॉल‍िज्‍म को भी तेजी से बढ़ाता है, जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है और कंट्रोल में भी रहता है।

PunjabKesari

जंक और मीठे में होती है ज्‍यादा कैलोरी
दिनभर में खाएं जाने वाले खाद्य पदार्थ में थोडी-बहुत कैलोरी की मात्रा तो होती है लेकिन जंक और मीठे में सबसे ज्‍यादा कैलोरी होती है। इनमें पोषक तत्व नहीं होते इसलिए यह शरीर में फैट को जमा करके वजन बढ़ाने लगते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है, उनमे कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News