21 OCTMONDAY2019 6:42:14 PM
Nari

मार्कीट में आया Microcurrent Facial, जानिए किन के लिए हैं बेस्ट

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 13 Mar, 2019 04:31 PM
मार्कीट में आया Microcurrent Facial, जानिए किन के लिए हैं बेस्ट

किसी फंक्शन या वेडिंग पर जाना हो तो महिलाएं फेशियल जरूर करवाती है, ताकि उनके चेहरे पर अलग ही निखार व फ्रेशनेस नजर आए। इसके अलावा अपनी ब्यूटी को लेकर सजग रहने वाली महिलाएं महीने में एक बार फेशियल तो जरूर लेती हैं। महिलाओं की इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए मार्कीट में कई फेशियल ट्रेंड करते हैं। उन्हीं में से एक है माइक्रोकरंट फेशियल जो इन दिनों खूब डिमांड में है। इससे न सिर्फ चेहरे पर ग्लो आता है बल्कि झुर्रियों से राहत भी मिलती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि क्या है माइक्रोकरंट फेशियल और इसके फायदे। 

 

क्या होता है माइक्रोकरंट फेशियल?

माइक्रो करंट फेशियल बिना दर्द वाला फेशियल है जिसका असर 48 घंटों तक रहता है। इसके किसी भी खास मौके जैसे वेडिंग डे या फिर किसी अन्य फंक्शन में करवाया जा सकता हैं। यह एक माइक्रो करंट एंटी-एजिंग टेक्नोलॉजी है जिसमें लो इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल चेहरे की मांसपेशियों टोन व जवां करने के लिए किया जाता हैं। इस फेशियल से भी स्किन पर ग्लो व चमक आती हैं। बस फर्क इतना है कि इसे कैमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स के साथ इलेक्ट्रिसिटी के साथ किया जाता है। 

PunjabKesari

कैसे किया जाता है माइक्रोकरंट फेशियल?

माइक्रो करंट फेशियल किसी प्रोफेशनल द्वारा किया जाता है जिसमें बहुत सारे डर्मोटोलॉजिस्ट सर्विस देते हैं। फेशियल से पहले चेहरे की अच्छी तरह क्लींजिंग की जाती है, ताकि चेहरे पर मौजूद किसी भी प्रकार की गंदगी मिट जाए। फिर  मैग्नीफाइंग लैम्प्स की मदद से स्किन की जांच की जाती है, ताकि हर स्किन की जरूरत का पता लगाया जा सकें।  स्किन की जांच के बाद हॉट स्टीम दी जाती हैं, जिससे स्किन सॉफ्ट होती है और चेहरे के बंद पोर्स ओपन हो जाते हैं। बाद में डर्मेटोलॉजिस्ट मैकेनिकल की मदद से स्किन की डेड स्किन निकाली जाती हैं और चेहरे की अच्छी तरह से मसाज दी जाती हैं। मसाज के बाद मास्क अप्लाई किया और बाद में टोनर लगाकर छोड़ दिया जाता हैं। 

PunjabKesari

फेशियल के बाद क्या न करें?

माइक्रोकरंट फेशियल के बाद कम से कम 1 दिन तक चेहरे पर किसी भी चीज जैसे क्रीम या कैमिकल्स वाले प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती हैं। फेशियल करवाने के बाद चेहरे पर फेशवॉश और साबुन का इस्तेमाल भी न करें। कुछ दिनों तक स्किन को एक्सफोलिएट करने से बचें। फेशियल के बाद मेकअप बिल्कुल भी ना करें।

 

माइक्रोकरंट फेशियल के फायदे 
बेहतर स्किन टेक्सचर

इस फेशियल को करवाने से स्किन का टेक्सचर बेहतर होता हैं, जिससे स्किन पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां अन्य आदि नहीं नजर आती। 

PunjabKesari

चेहरे के टाइट पोर्स 

इस फेशियल से त्वचा के पोर्स टाइट होते हैं जिससे चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने जैसी समस्या नहीं होती हैं। 

 

स्किन डिटॉक्स

बॉडी के साथ-साथ चेहरे को डिटॉक्स करना भी जरूरी हैं, जिसके लिए माइक्रोकरंट फेशियल आपकी मदद करता हैं। इससे स्किन डिटॉक्स होती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बना रहता हैं। 

PunjabKesari

बढ़ाता है कोलेजन 

इस फेशियल से फीब्रोब्लास्ट सेल्स की एक्टिविटी बढ़ती हैं जिससे कोलेजन और इलास्टिन नामक प्रोटीन बनाते हैं। यह चेहरे को टिशू को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 

 

कोशिकाओं में एनर्जी

इस फेशियल को करवाने से एडेनोसाइन ट्राई फॉस्फेट सिंथेसिस बढ़ता है जिससे कोशिकाओं को एनर्जी मिलती है और चेहरे की चमक बरकरार रहती हैं। 

 

किन लोगों को नहीं करवाना चाहिए माइक्रोकरंट फेशियल? 

छोटी उम्र यानी 20 की उम्र से पहले लड़कियों को इस फेशियल को करवाने से बचना चाहिए क्योंकि यह फेशियल सिर्फ  मैच्योर स्किन के लिए बेस्ट हैं। इसके अलावा गर्भवती महिला को भी इससे बचना चाहिए। 

 

Related News