15 OCTTUESDAY2019 7:12:58 PM
Nari

लटकी हुई 'सेल्युलाइट स्किन' को ना समझें मोटापा, महिलाएं यूं पाएं छुटकारा

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 03 Jul, 2019 12:08 PM
लटकी हुई 'सेल्युलाइट स्किन' को ना समझें मोटापा, महिलाएं यूं पाएं छुटकारा

सेल्युलाईट यानी एक्स्ट्रा फैट, ये समस्या स्किन के अंदर होती है, जिसमें पेट, बाजू, जांघ, गले और कूल्हों पर गांठें सी बन जाती है। पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। हालांकि महिलाओं को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती क्योंकि वह लटकी हुई स्किन को मोटापा समझ लेती हैं जबकि ऐसा होता नहीं है। चलिए आपको बताते हैं कि क्या है सेल्युलाईट और इससे छुटकारा कैसे पाया जाए।

 

क्या है सेल्युलाइट?

यह एक तरह की स्किन कंडीशन है, जिसमें फैट को स्किन बांधकर रखने वाले फाइबर खिंच जाते हैं या फट जाते हैं। इस वजह से त्वचा के अंदर मौजूद फैट बनाने वाले सेल्स बढ़ने लगते हैं और स्किन पर गड्ढे पड़ जाते हैं। इससे स्किन में लटकी हुई, हल्की सूजन और नारंगी रंग की लगती है। करीब 80 फीसदी महिलाओं को सेल्युलाइट की समस्या होती है।

PunjabKesari

सेल्युलाइट का कारण

सेल्युलाइट का सबसे बड़ा कारण आहार, जीवन शैली में बदलाव, अधिक वजन,  मानसिक तनाव और हार्मोन वृद्धि हो सकती है। यह समस्या फाइबर, तरह पदार्थो की कमी और रक्त प्रवाह के बिगड़ने से भी हो सकती है। कुछ कारण ये भी हो सकते हैं।

वजन से नहीं है कोई लेना-देना

अक्सर महिलाओं को लगता है कि सेल्युलाईट स्किन की समस्या सिर्फ मोटी औरतों को होती है जबकि ऐसा नहीं है। जरूरी नहीं कि ओवरवेट महिलाओं के शरीर में सेल्युलाईट जमा हो, एवरेज वेट वाली महिलाओं को भी यह समस्या हो सकती है।

उम्र के साथ बढ़ जाती है समस्या

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में कई समस्याएं देखने को मिलती है, जिसमें से सेल्युलाईट भी एक है। दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन्स का स्तर घट जाता है। कम एस्ट्रोजन के कारण ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं रहता और नए टिश्यू भी नहीं बनते। साथ ही इसके कारण पुराने टिश्यू भी बनने बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा केअंदर गांठें बनने लगती है।

PunjabKesari

जींस का है सबसे बड़ा हाथ

सेल्युलाइट स्किन की समस्या जेनेटिक भी है। ऐसे में अगर आपकी मां या किसी अन्य को यह समस्या है तो आप भी इसकी चपेट में आ सकती हैं। साथ ही अगर आपकी डाजेशन सिस्टम खराब रहता है या आपको खाना पचाने में दिक्कत होती है तब भी आप इसकी शिकार हो सकती हैं।

सेल्युलाईट कम करने के टिप्स
कॉफी स्क्रब

कॉफी एक बहुत अच्छा एंटी-सेल्‍युलाइट है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और डेड स्किन भी निकल जाती है। इसके लिए कॉफी पाउडर और नारियल तेल को मिक्स करके इफेक्टिड स्किन पर 20 मिनट तक स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करें।

PunjabKesari

जैतून का तेल

जैतून के तेल से प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट मसाज करें और फिर 5 मिनट बाद ताजे पानी से साफ कर लें। इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और सेल्युलाईट स्किन की समस्या दूर होगी।

सेब का सिरका

सेब का सिरका त्वचा में फंसे टॉक्सिन को निकालकर सेल्युलाइट स्किन को कम करने में मदद करता है। साथ ही इससे सूजन भी कम होती है। इसके लिए पानी और सेब के सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाएं। इसके अलावा इसमें शहद मिलाकर पीने से भी सेल्यूलाइट को कम होती है।

बॉडी ड्राई ब्रशिंग

5-10 मिनट धीरे-धीरे सेल्युलाइट स्किन पर ब्रश करें। इससे ना सिर्फ बॉडी पर जमा गंदगी व डेड सेल्स निकलते हैं बल्कि यह फैट को भी घटाता। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

इन बातों का रखें खास-ख्याल

-मीठे से परहेज करें और ज्यादा नमक खाने से भी बचें।
-ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीएं। इससे शरीर में से विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। 
-फल-सब्जियों और प्रोटीन को आहार में शामिल करें। 
-एक्सरसाइज जरूर करें क्योंकि इससे विषैले तत्व पसीने के रास्ते बाहर निकलेंगे।
-गांठों वाली स्किन पर मसाज करें।
-सेल्युलाईट स्किन ट्रांस फैट से आता है। ऐसे में आपको बिना ट्रांस फैट वाली डाइट लेनी चाहिए।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News