Twitter
You are hereNari

क्या है बॉडी डिटॉक्स और कब पड़ती है शरीर को इसकी जरूरत?

क्या है बॉडी डिटॉक्स और कब पड़ती है शरीर को इसकी जरूरत?
Views:- Monday, October 29, 2018-12:51 PM

शरीर में जमा गंदगी बाहर निकालने की प्रक्रिया को डिटॉक्सीफिकेशन कहा जाता है। यह शरीर और दिमाग को तरोताजा रखने के लिए बहुत जरूरी है। शरीर में दोबारा नई ऊर्जा का संचार करने के लिए और इंफैक्शन के कणों बाहर निकलने के लिए पानी का सेवन करना जरूरी है। कम पानी का सेवन करने से बॉडी को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जानें पानी की कमी से शरीर में क्या-क्या लक्षण दिखाई देते हैं। 

1. कब पड़ती है पानी की जरूरत
तनाव, अनिद्रा, कोल्ड, फ्लू,अपच, वजन बढ़ना आदि जैसी समस्याएं पानी की कमी होने के कारण होती है। इस तरह की छोटी-छोटी बीमारियां बढ़ने से धीरे-धीरे यह समस्याएं गंभीर रूप ले सकती हैं। इस तरह के सामान्य लक्षण जानने के लिए समय रहते उपचार करना बहुत जरूरी है। 
PunjabKesari
2. अनिद्रा
शरीर में पानी की कमी से अनिद्रा की शिकायत होने लगती है। इसका कारण शरीर में विषैले पदार्थों का जमा होना है। दिन भर पर सिर भारी रहना, मन न लगना, सिर भारी रहना, सुस्ती महसूस होना जैसी कई परेशानियां पानी की कमी के कारण होती है। इसके लिए भरपूर पानी का सेवन करना शुरू करें। 

3. आराम के बावजूद आलस आना
किसी भी काम को करते समय एनर्जी की कमी महसूस होने का कारण पानी की कमी है। इसके लिए फ्राई फूड्स, चीनी, रिफाइंड, प्रोसेस्ड फूड आदि से परहेज करें। हरी सब्जियों का भरपूर सेवन और हरी सब्जियों को खाने में शामिल करें। 
PunjabKesari
4. तनाव बना रहना
शरीर में विषैले तत्वों के जमा होने से तनाव बढ़ जाता है। इसका प्रभाव दिमाग और शरीर दोनों पर पड़ता है। विषैले तत्वों के जमा होने की इस प्रक्रिया को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कहा जाता है। इस तरह की समस्या दिखाई दे तो दिन में 10 गिलास नियम से पानी पीना शुरू करें। 
PunjabKesari
5. पाचनतंत्र में गड़बड़ी
पानी की कमी का सबसे ज्यादा असर पाचनतंत्र पर पड़ता है। इससे पेट में गैस, अपच, खट्टी डकार, सीने में जलन आदि की परेशानियां भी हो सकती हैं। हैल्दी खाने के साथ-साथ भरपूर पानी के सेवन पर भी ध्यान दें। 
PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by:

Latest News