23 OCTWEDNESDAY2019 2:09:13 PM
Nari

क्या है Blind Pimples और कैसे करें इनका इलाज?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Dec, 2018 04:41 PM
क्या है Blind Pimples और कैसे करें इनका इलाज?

तनाव, खान-पान, प्रदूषण, तैलीय त्वचा, मेकअप और हार्मोंस में बदलाव के कारण चेहरे पर पिंपल्स निकलना आम बात है। मगर आपने देखा होगा कि हर किसी को अलग-अलग तरह के पिंपल्स होते हैं, जिसमें से एक हैं नोडुल्स या ब्लाइंड पिपंल्स (Blind Pimples)। हालांकि, इस टाइप के पिंपल्स दिखाई नहीं देते लेकिन इसे मामूली समझकर इग्नोर करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। चलिए जानते हैं ब्लाइंड पिंपल्स क्या है और कैसे किया जाए इसका इलाज।

क्या है नोडुल्स या ब्लाइंड पिंपल्स?

नोडुल्स या ब्लाइंड पिंपल्स एक्ने का ही खतरनाक रूप है, जो स्किन के बाहर नहीं बल्कि अंदर होता है। इन पिपंल्स की शुरूआत का खुला प्वाइंट कहीं दिखता नहीं। ज्यादातर नोडुल्स में पस नहीं होता। ये बहुत सख्त होते हैं और इन पिंपल्स को दबाने पर दर्द भी होता है।

PunjabKesari, Blind Pimples, Blind Pimples image, Blind Pimples hd images

क्यों होते हैं ब्लाइंड पिपंल्स?

त्वचा में बैक्टीरिया व सिबम जमा होने के कारण ही ब्लाइंड पिंपल्स होते हैं। साथ ही स्किन ऑयली होने के कारण भी इस तरह के पिपंल्स जल्दी हो जाते हैं। इसके अलावा स्किन क्लीजिंग ना करने की वजह से भी पोर्स में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जोकि ब्लाइंड पिंपल्स का कारण बनते हैं।

कितनी देर रहते हैं ये पिंपल्स?

अगर यह पिंपल्स सिर्फ त्वचा की नीचे है तो इन्हें ठीक होने में महीना लग सकता है। मगर त्वचा की ऊपरी स्तह पर दिखाई देने लगे तो इन्हें आसानी से ठीक किया जा सकता है।

PunjabKesari, Blind Pimples, Blind Pimples images, Blind Pimples hd image

कैसे करें इलाज?

पिंपल्स चाहे किसी भी टाइप के हो, उन्हें दबाने या छूने से वह ओर बढ़ने लगते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि आप उन्हें छुए नहीं। हालांकि, ब्लाइंड पिंपल्स दिखाई नहीं देते तो इन्हें दबाना भी मुश्किल होता है। इन्हें दवाईयों से ठीक किया जा सकता है इसलिए डर्मेटोलॉजिस्ट की बताई हुईं मेडिसिन से ही इसका इलाज करें। वैसे आप चाहें तो इन्हें ठीक करने के लिए घरेलू उपचार भी कर सकते हैं।

PunjabKesari, Blind Pimples, Blind Pimples images, Blind Pimples hd image

सलिसीक्लिक एसिड (Salicylic Acid)

एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए सलिसीक्लिक एसिड सबसे बढ़िया तरीका है। पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप सलिसीक्लिक एसिड वाला क्लींजर यूज कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई या सेंसटिव है तो इसे सिर्फ पिंपल्स वाले एरिया पर ही लगाएं।

बर्फ से सिकाई (Ice Massage)

अगर पिंपल पर बहुत दर्द हो रहा है तो आप बर्फ से मसाज कर सकते हैं। पहले सलिसीक्लिक एसिड क्लींजर से चेहरे साफ करें और फिर आईस बैग को 1 घंटे में 2-3 बार पिंपल्स पर रखें। इससे पिंपल्स ठंडे हो जाएंगे और आपको दर्द से छुटकारा मिल जाएगा।

बेंजोईल पेरोक्साइड (Benzoyl Peroxide)

पिंपल्स के बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए आप बेंजोईल पेरोक्साइड क्रीम भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पिंपल बड़े हैं तो ही इसका यूज करें। साथ ही प्रोडक्ट्स पैक पर लिखी हुई हिदायतें भी पढ़ें। इसके अलावा एक्ने वाले एरिया को मॉइश्चराइज्ड भी जरूर करें।

PunjabKesari, Blind Pimples, Blind Pimples images, Blind Pimples hd image

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News