22 FEBFRIDAY2019 5:13:07 AM
Nari

क्या है Anti Aging? घरेलू नुस्खों से करें उपचार

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 08 Feb, 2019 04:50 PM
क्या है Anti Aging? घरेलू नुस्खों से करें उपचार

20 की उम्र के बाद अक्सर स्किन एजिंग की परेशानी होने लगती है। इस उम्र में कूदरती रिजेनेरेटिव प्रक्रिया धीमी पड़ने लगती है। स्किन से पुरानी एपिडर्मल सेल्स नयी सेल्स से बदलने का काम कम कर देते हैं जिस वजह से कोलेजन और इलास्टिन की कमी होने लगती है और स्किन रुखी होने लगती है।कोलेजेन और इलास्टिन, वह प्रोटीन है, जो शरीर की त्वचा और टिश्यूज में पाये जाते हैं। ये त्वचा को मज़बूत बनाये रखने में और लचीलेपन में मदद करते हैं। ये बदलाव वर्षों तक नजर ही नहीं आते क्योंकि ये बहुत धीमी गति से होते हैं। 

 

क्या है एजिंग

एजिंग की वजह से स्किन पर समय से पहले उम्र का असर दिखने लगता है। जैसे-जैसे हम बडे होते हैं, 50 की उम्र के बाद त्वचा में पतलापन आने लगता है और आंखों के आसपास और माथे पर फाइन लाइन्स बनने लगती हैं जो बार-बार दोहराए जाने वाले फेशियल मूवमेंट्स के कारण बनती हैं। त्वचा और मसल्स के बीच फैटी टिश्यूज कम होते जाते हैं, जो उभरे गालों और आंखों के सॉकेट्स के रूप में मौजूद होते हैं और गर्दन तथा हाथों में भी कसावट कम हो जाती है। 

 

ज्यादा मेकअप से होती है एजिंग

बहुत ज्‍यादा मेकअप भी कई बार झुर्रियों का कारण बनता है इसलिए झुर्रियों से बचने के लिए मेकअप कम से कम करना चाहिए और अपने रूटीन में मॉइस्चराइजर और लिप बाम को शामिल करना चाहिए।एजिंग से बचने के लिए नियमित फ‍ेशियल से बचना चाहिए और कुछ दिनों के अन्‍तर में क्‍लीनअप करवाना चाहिए। 

PunjabKesari,Make up image

 

एण्टी एजिंग के उपाय

1. एण्टी एजिंग से बचने के लिए ऑइली स्किन वालों को चेहरे पर अण्डे का सफेद भाग लगाना चाहिए। 
2. रफ स्किन वालों को अण्डे का पीला भाग लगाना चाहिए।
3.खूबसूरत स्किन के लिए अपनी त्वचा के मुताबिक क्रीम चुनें। दो से तीन बड़े चम्मच से क्रीम लें और उससे चेहरे पर अपवर्ड सर्कुलर मूवमेंट में मसाज़ करें। इससे ना केवल आपकी त्वचा दमकेगी, बल्कि चेहरे की शुष्कि भी खत्म हो जायेगी।
4. क्लीजिंग चेहरे से धूल और गंदगी हटा कर त्‍वचा को साफ और ताजा बनाए रख सकती है। एस्ट्रिंजेंट के साथ त्‍वचा की टोनिंग नेचुरल संतुलन को बनाए रखती है और त्‍वचा को हाइड्रेटेड भी करती है। साथ ही मॉइस्चराइजर त्‍वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखता है और त्‍वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है।
5. नींबू का रस, सेब का रस और अनानास के रस दमकती स्किन के लिए सबसे अच्छे घरेलू नुस्खे हैं। 
6. धूप में जाने से पहले अपनी स्किन पर सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं। सनस्‍क्रीन का नियमित इस्‍तेमाल आपकी त्‍वचा की सूर्य के हानिकारक प्रभावों से बचाता है। 
7. तरबूज खाना स्किन और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। तरबूज में एंटीऑक्‍सीडेंट, विटामिन सी, लाइकोपीन और पौटेशियम होता है जो कोशिकाओं में पानी और पोषक तत्वों के संतुलन को नियंत्रित करता है।

PunjabKesari,glowing skin

Related News

From The Web

ad