23 OCTWEDNESDAY2019 1:20:57 AM
Nari

Skin Care: बरसाती मौसम में निकलते हैं पिंपल्स तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 15 Jul, 2019 04:45 PM
Skin Care: बरसाती मौसम में निकलते हैं पिंपल्स तो क्या करें?

बारिश का मौसस जहां अपने साथ ताजगी और ठंडक लेकर आता है वहीं इस दौरान त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे फंगल इंफैक्शन, खुजली के साथ पिंपल्स की समस्या भी अधिक देखने को मिलती है। हालांकि लड़कियां इसके लिए क्रीम का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे बात बनने की बजाए और भी बिगड़ जाती है। साथ ही इससे इंफैक्शन का खतरा भी हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ होममेड टिप्स बताएंगे, जिससे आप इसम मौसम में होने वाले पिंपल्स से छुटकारा पा सकती हैं.

 

बारिश में क्यों होते हैं पिंपल्स?

दरअसल, इस मौसम में उमस और नमी अधिक हो जाती है। वहीं इस दौरान त्वचा भी ज्यादा संवेदनशील हो जाती है और उमस को बर्दाश नहीं कर पाती, जिसके कारण पिंपल्स या मुहांसे निकल आते हैं। ऐसे में इस मौसम में भी आपको स्किन का खास ख्याल रखने की जरूरत है।

PunjabKesari

आइए जानते हैं कि इस मौसम में त्वचा का बचाव कैसे कर सकते हैं...

-अगर बारिश में गीले हो जाए तो तुरंत घर जाकर स्नान करें और कपड़ों को बदलें। अगर ऐसा संभव ना हो तो किसी कपड़े या वाइप्स से स्किन को साफ कर लें।
-बारिश का यह मतलब नहीं है कि आपकी स्किन सूरज की हानिकारक अल्ट्रा-वायलेट किरणों से सुरक्षित है इसलिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।
-इस मौसम में बैक्टीरिया अधिक होते हैं इसलिए दिनभर में से कम 2-3 बार एंटी-बैक्टीरियल फेसवॉश से चेहरा धोएं।
-खून सारा पानी पिएं, ताकि शरीर से विषैले टॉक्सिंस बाहर निकल जाए और मुहांसे व दाने ना निकलें।
-कम से कम मेकअप करें क्योंकि ये स्किन पोर्स को बंद कर सकते हैं, जिससे ब्रेकआउट हो सकता है। अगर मेकअप कर रही हैं तो सोने से पहले उसे अच्छी तरह साफ करें।
-मानसून में फ्राइड चीजें खाने से बचें क्योंकि ये मुहांसों का कारण बन सकते हैं।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं पिंपल्स को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय...

गुलाबजल से धोएं चेहरा

अगर चेहरे पर दाने, मुहांसे या चकत्ते पड़ गए हैं तो मेडिकेटेड साबुन या क्लींजर से दिन में 2 बार चेहरा धोएं। आप चाहे तो चेहरा साफ करने के लिए गुलाबजल का यूज भी कर सकती हैं।

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को पिंपल्स पर दिन में 3 बार लगाएं। एंटीसेप्टिक, एंटीवायरल एवं एंटीफंगल के गुणों से भरपूर यह तेल त्वचा में बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है, जिससे पिंपल्स बार-बार नहीं होते।

नीम पेस्ट

नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर पिंपल्स पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें। इससे पिंपल्स दूर हो जाएंगे।

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी, गुलाबजल व दूध मिलाकर 10 मिनट तक पिंपल्स पर लगाएं। फिर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।

लहसुन

लहसुन की दो कलियों का पेस्ट बनाकर पिंपल्स पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से साफ कर लें। इससे बहुत जल्दी पिंपल्स खत्म हो जाएंगे।

सेब का सिरका

दो बूंद सेब के सिरके में दो बूंद पानी मिला लें। इसे कॉटन की मदद से इसे पिंपल्स पर लगाएं।15 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News