17 JUNMONDAY2019 8:55:24 PM
Nari

धूप की वजह से स्किन पर पड़ते है लाल चकत्ते तो क्या करें?

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 28 May, 2019 01:38 PM
धूप की वजह से स्किन पर पड़ते है लाल चकत्ते तो क्या करें?

अभी तन झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है, जो न केवल हमारी सेहत बल्कि त्वचा के लिए भी हानिकारक है। इस मौसम में स्किन एलर्जी, जलन, खाज-खुजली, स्किन पर चकत्ते और फुंसियां होना आम समस्या है। धूप के सपंर्क में आने से अधिकतर लोगों की स्किन लाल हो जाती है, वहां छोटे दाने नजर आने लगते हैं जिससे टेंशन और बढ़ जाती है कि कहीं यह स्किन की पर्सनैलिटी को डाउन न कर दें। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप कुछ घरेलू टिप्स की मदद से इन लाल चकत्तों से छुटकारा पा सकते हैं। 

 

स्किन के लाल चकत्तों से छुटकारा दिलाएंगे घरेलू तरीके
एलोवेरा

अगर सनबर्न की वजह से स्किन पर लाल रैशेज या लाल दाने नजर आए तो ऐसे में कोई क्रीम यूज करने के बजाएं एलोवेरा इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएं। इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी जलन, खुजली और सूजन भी दूर होगी। 

PunjabKesari
 
कपूर और नारियल तेल

स्किन के लाल रैशेज से बचने के लिए कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करके लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से एलर्जी की समस्या दूर होगी और स्किन की बाकी प्रॉब्लम भी दूर रहेगी। दूसरा इससे स्किन नैचुरली सॉफ्ट बनी रहेगी। 

 

फिटकरी

रोजाना लाल चकत्ते वाली स्किन को फिटकरी के पानी से धोएं। इसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहे तो सरसो के बजाएं फिटकरी में नारियल तेल मिक्स करके भी लगा सकते हैं, इससे स्किन एलर्जी व वहां मौजूद लाल दाने हट जाएंगे।  

PunjabKesari

नीम की पत्तियां 

नीम स्किन के लिए काफी अच्छा होता है क्योंकि यह ठंडी होती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो स्किन को एलर्जी व रैशेज से बचाएं रखते है। स्किन रैशेज होने पर नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे स्किन मिनटों में ठीक हो जाएंगी। 

 

नींबू का रस 

स्किन पर लाल दाने होने पर नींबू का रस भी लगाया जा सकता है। एक कटोरी में नींबू का रस निकाल कर रूई की मदद से प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे भी स्किन एलर्जी के साथ लाल दाने दूर हो जाएंगे। 

 

शहद 

अगर ड्राई स्किन, एलर्जी या फिर मुंहासे की वजह से शरीर और फेस पर लाल दाने हो रहे है तो शहद से इनको ठीक कर सकते है। शहद का लेप लगाएं। थोड़ी देर बाद पानी से साफ कर लें। इससे दाने बिल्कुल ठीक हो जाएंगे। इसके अलावा लू लगने या सनबर्न से दाने हो गए है तो शहद का इस्तेमाल ना करे।

PunjabKesari

बरतें ये सावधानियां

- बदल-बदल कर किसी एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें।
- स्किन पर लाल दाने होने पर त्वचा में बार-बार खुजली न करें।
- ज्यादा से ज्यादा खुली हवा में रहें।
- आबाहर धूप में निकलते समय त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन या अच्छा मॉश्चराइजर लगाएं।
- अधिक से अधिक पानी पीकर खुद को हाइड्रेट रखें। 
- घर से बाहर निकलते समय खुद को अच्छे से कवर करके जाए। 

Related News

From The Web

ad