Twitter
You are hereNari

अगर शरीर के इन हिस्सों में रहता है दर्द तो, जानिए क्या है इसकी वजह

अगर शरीर के इन हिस्सों में रहता है दर्द तो, जानिए क्या है इसकी वजह
Views:- Monday, February 19, 2018-1:14 PM

लगातारा काम करने और तनाव के कारण शरीर के अलग- अलग हिस्सों में दर्द होने लगता है। अधिकतर लोग दर्द होने के कारणों का पता किए बिना ही पेनकिलर दवाओं का सेवन करने लगते हैं। ज्यादा दवाओं का इस्तेमाल करने से स्‍वास्‍थ्‍य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। कुछ लोग तो शरीर में होने वाले दर्द को बिल्कुल ही नजरअंदाज कर देते हैं जो कि गलत है। इस तरह के दर्द को इग्नोर करना खतरनाक हो सकता है। जिंदगी भर स्वस्थ रहने के लिए दर्द होने के पीछे का कारण जानना बहुत जरूरी है। आज हम आपको बॉडी के अलग- अलग भागों में होने वाले दर्द के कारण के बारे में बताएंगे, तो आइए जानते हैं, उन कारणों के बारे में।


1. कमर दर्द 

PunjabKesari
बिना कोई काम किए लगातार कमर दर्द होना इस बात की ओर संकेत करता है कि आपकी रीढ़ की हड्डी में कोई प्रॉब्लम हो। एेसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से जा कर मिलें। इस तरह के दर्द को इग्नोर करने से बाद में चलने-फिरने में भी समस्या आ सकती है। 

 

2. जबड़े में दर्द
जबड़े में दर्द तनाव यानि चिंता के कारण होता है। जब इंसान जरूरत से ज्यादा तनाव लेता है, तो एेसी स्थिति में जबड़े की मांसपेशियां टाइट हो जाती है। ज्यादा देर तक जबड़े में कसाब होने के कारण दर्द होने लगता है। कई बार इसी वजह से दिल में दर्द हो सकता है।

 

3. पीरियड्स में होने वाला दर्द
महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान दर्द होना एक आम समस्या है। एेसा गर्भाशय की दीवारों में सूजन आने से होता है। इस दर्द से राहत पाने के लिए कभी भी दवाओं का सेवन न करें। दवाइयों का सेवन करने से एसटीडी और गर्भाशय में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

4. सिर में दर्द

PunjabKesari
सिर में दर्द होने का एक कारण ब्रेन ट्यूमर भी हो सकता है। अगर बिना किसी चिंता या तनाव के दर्द हो रहा है, तो तुरंत डॉक्टरी जांच करवाएं। सिर दर्द को नजरअंदाज करना घातक हो सकता है।

 

5. पेट के निचले हिस्से में दर्द
पेट की समस्याओं और ज्यादा ठंडा पानी पीने से पेट के निचले भाग में दर्द होने लगती है। मगर यदि पेट में लगातार दर्द हो रहा हो तो यह अपेंडिक्टिस होने का संकेत देता है। 

 

6. पैरों में दर्द
यदि आपको बहुत ज्यादा चलना पड़ता है तो पैरों में दर्द होना सामान्य बात है। लेकिन यदि पैरों में असामान्य दर्द होने के साथ ही पैरों और तलवों में सुन्नता महसूस होती हो तो यह डायबिटीज के लक्षण है।

 

7. छाती में दर्द

PunjabKesari
हर समस्य चिंता लेने से, गलत लाइफस्टाइल के कारण छाती में दर्द होना आम है। मगर छाती में अचानक से दर्द उठना हार्टअटैक का लक्षण हो सकता है। अगर आपको कभी भी ऐसा दर्द हो, तो इसको इग्‍नोर न करें, तुंरत डॉक्‍टर से जरूरी जांच करवाएं।


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News