04 JUNTHURSDAY2020 4:29:59 AM
Nari

Hair Care: गर्मियों में बाल हो जाते हैं चिपचिपे तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 May, 2020 11:13 AM
Hair Care: गर्मियों में बाल हो जाते हैं चिपचिपे तो क्या करें?

गर्मियों में चिपचिपे बालों की समस्या आम देखने को मिलती है। इससे ना सिर्फ बालों से बदबू आने लगती है बल्कि इसके कारण आप कोई हेयर स्टाइल भी नहीं बना पाते। वहीं चिपचिपे बाल मुंहासे, डैंड्रफ और हेयरफॉल का कारण भी बनते हैं। हालांकि लड़कियां चिपचिपाहट दूर करने के लिए अच्छे शैंपू से बाल धोती है लेकिन उससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

 

बाल क्यों होते हैं चिपचिपे?

इस मौसम में तैलीय ग्र‍ंथि‍यां ज्यादा सक्रिय होती हैं, जिसके कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में सिर की सफाई पर खास ध्यान दें और तीसरे-चौथे दिन शैंपू करने के साथ कुछ घरेलू टिप्स भी ड्राई करें।

PunjabKesari

चिपचिपाहट दूर करने के घरेलू टिप्स

फ्रूट हेयर पैक

बालों से चिपचिपाहट को दूर करने के लिए हफ्ते में 1 बार फ्रूट हेयर पैक लगाएं। इसके लिए संतरा व स्ट्रॉबेरी का रस और दूध को मिक्स करें। इसे 10-15 मिनट लगाने के बाद ताजे पानी धोएं। इससे बालों की चिपचिपहाट और बदबू दोनों दूर होगी।

नींबू का रस

शैंपू करने के बाद बालों में नींबू का रस लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इससे बालों की चमक बनी रहेगी और डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

बेसन और दही

बालों से एक्स्ट्रा ऑयल हटाने के लिए बेसन और दही मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे भी बालों की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी।

गुलाबजल

हफ्ते में एक बार बालों को रोज वाॅटर से धोने से बाल खुश्बूदार और बहुत ही खूबसूरत हो जाते है। गुलाब जल न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि आपके बालों की चिपचिपाहट को दूर करने के लिए भी बहुत कारगर साबित होता है।

ग्रीन टी मास्क

इसके लिए 1 कप ग्रीन टी में 3-4 बूंद पिपरमेंट एसेंशियल ऑयल, 1 कप सफेद सिरका, 1 चम्मच योगर्ट, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस का रस अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे एयर टाइट कंटेनर में रखें। इस पैक को लगाने से पहले बालों को स्टीम दें ताकि स्कैल्प के रोमछिद्र खुल जाएं। फिर हेयरवॉश से 30 मिनट पहले इसे बालों में अच्छी तरह लगाएं। इस पैक का इस्तेमाल करने से बालों की चिपचिपहाट भी दूर होगी और वो मजबूत भी बनेंगे।

PunjabKesari

ड्राई शैंपू

इसके लिए स्कैल्प पर पाउडर लगाएं और फिर बालों में कंघी करें। ऐसा करने से पाउडर तेल को अवशोषित कर लेगा और बाल चिपचिपे नहीं होंगे।

हेयर सीरम का इस्तेमाल

गर्मी में बालों को स्वस्थ्य रखने के लिए तेल की जगह हेयर सीरम लगाएं। यह कम चिपचिपा होता है, जिससे आपके बाल खिले-खिले लगते हैं।

तनाव को करे कम

तनाव अधिक होने के कारण भी सिबेसियस ग्रंथि अति सक्रिय हो जाती है, जिससे स्कैल्प की त्वचा ज्यादा तेल पैदा करती है और बाल चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए तनाव से बचें।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ख्याल

-हफ्ते में 2-3 बार बालों को शैंपू करें। साथ ही हैवी कंडीशनर का इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि इससे बाल जल्दी ऑयली हो जाते हैं।
-घर से बाहर जाने पर अपने बालों को स्कार्फ, टोपी या दुपट्टे से ढंककर रखें।
-अपने बालों को कलर करने के लिए अमोनिया-फ्री हेयर कलर्स का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे कोई साइड इफैक्ट नहीं होता।
-अपने हेयर ब्रश को नियमित रूप से गरम पानी और साबुन से धोए क्योंकि उसपर लगी गंदगी भी बालों में चिपचिपाहट का कारण बनती है।
-पसीना आने के कारण बाल जल्दी ही चिपचिपे हो जाते हैं। यदि आप हेयर ड्रायर यूज करते हैं तो उसे बंद कर दें क्योंकि ड्रायर यूज करने से सिर गर्म हो जाता है जिससे पसीना अधिक आने लग जाता है।
-बालों को रसकर ना बांधे क्योंकि इससे पसीना आता है और बाल चिपचिपे हो जाते हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News