17 AUGSATURDAY2019 9:08:49 PM
Nari

Weight Loss:वजन तेजी से घटाएंगी ये 3 सस्ती सब्जियां

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 14 Aug, 2019 12:40 PM
Weight Loss:वजन तेजी से घटाएंगी ये 3 सस्ती सब्जियां

आज के जमाने में वजन काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। 9 से 5 की ड्यूटी अक्सर हर इंसान को अपने ओवर वेट पर काम करने से रोकती है। हर कोई फिट रहना चाहता है पर अपनी डाइट पर कंट्रोल न कर पाना उनके इस फैसले का बाधक बन जाता है। ऐसे में अगर आपको पता चले कि कुछ ऐसी सस्ती सब्जियां है जो वजन को बढ़ने से रोकती है तो आपका वजन कम करना बहुत आसान हो सकता है। चलिए आपको ऐसी चार सस्ती सब्जियों के नाम बताते है जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।


घीया 

PunjabKesari

इसमें वसा यानि फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत कम है और यह वजन घटाने के लिए आवश्यक पानी और पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। आप इसे उबाल कर ,इसका जूस बना कर पी सकती है ,आप इसका सेवन रोज भी कर सकती है या हफ्ते में तीन बार करने से लाभ मिल सकता है। 

तोरई

PunjabKesari

इस सब्जी में पूर्ण मात्रा में पोटैशियम पाया जाता यही जो वेट लूज़ करने में मदद करता है। यह चर्बी को फैलने से रोकता है। इसमें पर्याप्त विटामिन -ए आपको एक्टिव रखने में मदद कर सकते है जिससे मेटाबोलिज्म भी अच्छा होना शुरू हो जाता है। इसमें पूर्ण मात्रा में पानी पाया जाता है जो शरीर के पानी की कमी भी पूरी करता है। 

कद्दू

PunjabKesari

इसमें कैलोरी और फैट बहुत कम होते है। यह पोस्ट वर्कआउट मील के लिए सबसे बेहतर है। इसमें युक्त पोषक तत्व इम्युनिटी बढ़ाते है और पाचन क्रिया को भी बढ़ाने में मदद करते है। इसका जूस सबसे फायदेमंद साबित होता है।इसमें भरपूर फाइबर होते है जो बार बार भूक लगने से रोकते है। 


वजन बढ़ने के मुख्य कारण 

- अक्सर काम के चक्कर में आप सुबह का ब्रेकफास्ट करना भूल जाती है जिससे पेट में फैटी एसिड रिलीज़ होना शुरू हो जाते है जो चर्बी बढ़ाना शरू कर देता है। 
- पतले होने के कारण लोग डाइट करना शुरू कर देते है पर ऐसा करना गलत है,खाली पेट रहने से आपका मेटाबोलिज्म ख़राब होने लगता है जिससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। 
- नियमित भोजन न करने से भी वजन बढ़ने लगता है। 
- अपने लाइफस्टाइल को मेन्टेन रखने से आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते है। 
    
   

Related News

From The Web

ad