26 JUNWEDNESDAY2019 5:18:31 AM
Nari

Weight Loss: सफेद चावल ही घटाएंगे वजन लेकिन सही तरीके से खाना जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jan, 2019 12:16 PM
Weight Loss: सफेद चावल ही घटाएंगे वजन लेकिन सही तरीके से खाना जरूरी

सर्दियों के मौसम में अक्सर वजन बढ़ जाता है और उससे छुटकारा पाने के लिए ना तो सैर के लिए निकला जाता है और ना ही जिम जाने को मन करता है। ऐसे में महिलाएं फिट दिखने के लिए ऑयल फ्री, कम स्पाइसी और हैल्दी फूड खाना शुरू कर देती हैं लेकिन आप अपनी डाइट में चावल को शामिल करके कुछ दिनों में ही वजन कम कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं किस तरह डाइट में चावल शामिल करके आप वजन घटा सकते हैं।

 

तेजी से वजन घटाएगा चावल

वजन घटाने की बात आती है तो लोग चावल खाना छोड़ देते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह वजन बढ़ाने नहीं बल्कि घटाने में मदद करता है। दरअसल, चावल में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन्स और अन्य खनिज लवण भरपूर मात्रा में होते हैं, जिससे वजन बढ़ता नहीं है।

PunjabKesari, चावल के फायदे इमेज, चावल खाने का तरीका इमेज, वजन घटाने के लिए चावल इमेज

वेट लॉस डाइट में कैसे शामिल करें सफेद चावल?

कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने के कारण अक्सर लोग इसे खाना बंद कर देते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए कैलोरी बर्न करने के साथ नियंत्रित मात्रा में कैलोरी लेने की भी जरूरत होती है। ऐसे में आप इसमें अन्य पोषक तत्व शामिल करके खा सकते हैं।

 

क्यों हानिकारक है चावल?

असल में चावल को पॉलिश करने की प्रक्रिया के दौरान इसमें कुछ पोषक तत्व जैसे थियामिन (बी-1) और विटामिन-बी कम हो जाते हैं, जिससे बेरीबेरी नामक रोग होने की संभावना बनी रहती है। वहीं कई बार सफेद चावल मेटाबॉलिक परेशानी- डायबीटिज, मोटापा और कई बीमारियों को बढ़ावा भी देते हैं लेकिन इसका तरीके से किया सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता।

PunjabKesari, चावल के फायदे इमेज, चावल खाने का तरीका इमेज, वजन घटाने के लिए चावल इमेज

चावल की न्यूट्रिशन वैल्यू

प्रोटीन से भरपूर चावल ग्लूटन फ्री व लो-कार्ब्स फूड है, जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है। एक कप उबले हुए चावल में 206 कैलोरीज, 0.4g फैट, 0% कोलेस्ट्रॉल, 1.6mg सोडियम, 55.3mg पोटेशियम, 45g कार्बोहाइड्रेट, 0.6g डाइटरी फाइबर, 0.1g शुगर, 4.3g प्रोटीन, 1% कैल्शियम, 1% आयरन, 1% विटामिन डी, 5% विटामिन बी-6 और 4% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा चावल में 0.1 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और 0.1 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है।

 

वजन कम करने के लिए ऐसे खाएं चावल
एक टाइम पर खाएं चावल

वजन कम करने के लिए डाइट में सिर्फ एक टाइम पर ही चावल खाएं। आप इसे लंच या डिनर में खा सकते हैं। अपनी डाइट्री जरूरतों के अनुसार ही चावलों की मात्रा तय करें और चावल खाने के बाद कार्ब्स को कम करने की कोशिश करें।

 

सफेद चावलों के साथ खाएं सब्जियां

दूसरे कार्ब्स के मुकाबले, चावल खाने से जल्दी भूख लग सकती है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए चावल के साथ सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। मगर इस बात का ध्यान रखें कि सब्जियां रोस्टेड या ग्रिल्ड और हाई फाइबर व प्रोटीन से भरपूर हो। इसके साथ आप फलियां, शतावरी, ब्रोकली या चिकन खा सकते हैं।

PunjabKesari, चावल के फायदे इमेज, चावल खाने का तरीका इमेज, वजन घटाने के लिए चावल इमेज

चावल पकाने का सही तरीका

वजन घटाना चाहते हैं तो चावल को फ्राई करके ना खाएं। आप इसे उबालकर, ग्रिल्ड या रोस्ट करके खा सकते हैं। इससे इसमें फैट की मात्रा कम हो जाती है और इससे आपकी कैलोरी इनटेक बढ़ता नहीं।

 

वजन घटाने में फायदेमंद है दाल और चावल का कॉम्बो

दाल चावल बिना डाइटिंग के वजन कम करने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प है। दाल चवाल में प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर जरूरी मात्रा में होते हैं, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के वजन घटाने में मदद करते हैं।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad