26 AUGMONDAY2019 5:21:57 AM
Nari

वजन करना है तेजी से कम तो डिनर में शामिल करें ये 5 चीजें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Feb, 2019 05:12 PM
वजन करना है तेजी से कम तो डिनर में शामिल करें ये 5 चीजें

अगर कोई व्यक्ति वजन कम करने के बारे में सोचता है तो सबसे पहले वह ज्यादा कैलोरी वाले खाने से परहेज करता है और एक्सरसाइज, सैर, जिम से ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करता है लेकिन अगर आपका वजन तेजी से कम नहीं हो रहा तो रात के खाने में इन चीजों को शामिल करने से आप तेजी से वजन कम कर पाएंगे। दरअसल, रात में हम खाना खाने के बाद सो जाते हैं इसलिए अगर हम ज्यादा फैट या हैवी खाना खा लेते हैं तो ये पेट में चर्बी को बढ़ा देता है जिससे आपका वजन कम नहीं हो पाता इसलिए रात के खाने में फास्ट फूड का सेवन ना करें। इसके साथ हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिसे रात की डाइट में शामिल कर आप तेजी से वजन कम कर सकती हैं। 

 

सलाद

सलाद डिनर के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। सलाद में न्यूट्रीएंट्स और फाइबर होते है जो आपके शरीर से चर्बी तेजी से हटाते है। यह जल्दी पचता है और खाने को भी पचा देता है। रात का खाना हल्का होना चाहिए। डिनर जितना लाइट होगा उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा है। डिनर हल्का होने से नींद भी अच्छी आती है और एसिडिटी या फिर कब्ज की भी प्रॉब्लम नहीं होती। रोजाना सलाद खाना ना सिर्फ आपको तंदुरुस्त रखता है बल्कि वजन कम करने में भी मददगार होता है।

PunjabKesari

 

गर्म दूध

सोने से दो या तीन घंटे पहले एक गिलास गर्म दूध पीना काफी हेल्दी होता है। यह पेट की बीमारियों को दूर करता है और नींद भी अच्छी आती है। यह भोजन के अच्छे पाचन में भी सहायक होता है। एक गिलास गर्म दूध पीना आपको हेल्दी रखने के साथ आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी हटाता है। 

 

सेब का सिरका

सेब का सिरका काफी गुणकारी होता है। यह आपके बालों और त्वचा की सेहत को बनाए रखता है और साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है। इसमें विटामिन ए,सी और ई, पोटेशियम, केल्शियम, मेग्निशियम, ऐसिटिक ऐसिड, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंजाइम और अमीनो एसिड होते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होते हैं इसलिए वजन कम करने के लिए सेब के सिरके को आपको अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

PunjabKesari

 

बादाम

बादाम में फाइबर,एंटी-ऑक्सिडेंट जैसी चीजें होती है। यह सेहत के लिए लिहाज से काफी फायदेमंद होता है और यह डायबिटीज़ हार्ट अटैक की आशंकाओं को कम करता है। आप रोजाना रात को गर्म दूध के साथ या जैसे भी हो बादाम को अपने रूटीन में शामिल करें। यकीनन कुछ हफ्तों बाद आपको अपने शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती देखेगी। 

 

कैमोमाइल टी

कैमोमाइल चाय में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है। रात में एक बार भी आप इस चाय को पीते है तो आपकी नींद इससे बेहतर होती है। इससे आप गहरी नींद में सोते है। इससे आपका स्ट्रैस भी कम होता है। एक कप कैमोमाइल चाय आपके मेटाबलिज्म को बढ़ाता है। यह आपको सेहतमंद बनाने के साथ आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी गलाता है।

PunjabKesari

 

इस बात का हमेशा ध्यान रखें रात के खाने में ज्यादा फाइबर, कम कैलोरी होनी चाहिए ताकि आपका पाचन बेहतर हो। इससे मेटाबलिज्म बढ़ता है और शरीर में अतिरिक्त चर्बी को बनने या जमा होने से रोकता है।
 

Related News

From The Web

ad