Twitter
You are hereNari

सर्दियों में स्किन पर आती है रेडनेस तो अपनाएं ये 5 टिप्स

सर्दियों में स्किन पर आती है रेडनेस तो अपनाएं ये 5 टिप्स
Views:- Saturday, December 29, 2018-3:04 PM

गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में त्वचा का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है क्योंकि सर्द हवाएं त्वचा की नमी को छीन लेती है। इस मौसम में त्वचा लाल और शुष्क हो जाती है। पूरी तरह से हाइड्रेशन ना मिलने पर त्वचा संबंधी तमाम समस्याओं का सामना करना पढ़ता है। इन्हीं में से एक है त्वचा में रेडनेस आना। अगर इसका समय पर सही उपचार ना किया जाए तो यह आगे जाकर एक बड़ी परेशानी भी बन सकती है। त्वचा का लालपन इन्फ्लेमेशन की ओर इशारा करता है। इसके पीछे दूसरे भी अन्य कारण हो सकते हैं जैसे एंटी बैक्टीरियल साबुन, डिटर्जेंट या केमिकल युक्त साबुन का इस्तेमाल करना।

 

त्वचा में रैशेज से बचाव

सर्दियों में त्वचा के लालपन को कम करने के लिए लोशन और क्रीम का इस्तेमाल कर के स्किन को ड्राई होने से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं त्वचा का खास ख्याल रखने के तरीके।

 

मॉइस्चराइज 

यह सबसे आसान और सबसे बेसिक टिप है जिससे आप अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं। त्वचा में लालपन की वजह से उस जगह पर निशान या धब्बे पढ़ सकते है। इसके लिए आप अपनी स्किन टाइप के हिसाब से मॉइस्चराइज  इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे दिन में दो बार लगाने से त्वचा में नमी बनी रहेगी।

PunjabKesari

सही साबुन का करें चुनाव

सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने पर खास ध्यान रखें। इस मौसम में स्किन काफी ड्राई रहती है इसलिए मॉइस्चराइज  साबुन का ही प्रयोग करें। इससे त्वचा की नमी बनी रहेगी और स्किन प्राॅबल्म से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

सौम्य तरीके से केयर करें

इस मौसम में त्वचा का अच्छे से और सौम्य तरीके से ख्याल रखना जरूरी होता है। ज़्यादा एक्सपेरिमेंट करने से स्किन डैमेज और खुजली बढ़ने का खतरा होता है। रोज़ाना अपनी त्वचा को अच्छे साफ़ करें । स्किन को ज़्यादा  रगड़ने से बचें और साॅफ्ट तौलिए का ही इस्तेमाल करें। 

 

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

सर्दि हो या गर्मी सनस्क्रीन का इस्तेमाल हर मौसम में करना चाहिए। यह त्वचा को यूवी किरणों से प्रोटेक्ट करती है। घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल ज़रूर करें। इससे त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाव होगा।

PunjabKesari

अपनी डाइट का रखें ख्याल

त्वचा के बाहरी स्वस्थ के साथ-साथ इसे अंदर से भी हेल्दी रखना जरूरी होता है। इस मौसम में इम्युनिटी लेवल नीचे गिर जाता है। शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखने के लिए खानपान पर खास ध्यान देना बहुत जरूरी है। सर्दियों में रोजाना गाजर, संतरा, बेरीज़, चुकंदर आदि का सेवन जरूर करें। इससे त्वचा हेल्दी रहेगी।

PunjabKesari
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
Edited by: