12 DECTHURSDAY2019 2:03:47 AM
Nari

Winter Care: बॉडी को डिटॉक्स करने के 11 तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2018 05:24 PM
Winter Care: बॉडी को डिटॉक्स करने के 11 तरीके

शरीर में जमा गंदगी बाहर निकालने की प्रक्रिया को डिटॉक्सीफिकेशन कहा जाता है। यह शरीर और दिमाग को तरोताजा रखने के लिए बहुत जरूरी है लेकिन कुछ लोगों को लगता है सिर्फ गर्मियों में ही बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन करना चाहिए जबकि ऐसा नहीं है। गर्मी की तरह सर्दियों में भी शरीर से विषैले पदार्थ निकालना बहुत जरूरी है। ऐसा ना करने पर आप जल्दी सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

 

क्यों जरूरी है बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन?

गलत-खान पान, धूम्रपान और शराब का सेवन शरीर में ऐसे टॉक्सिन को बढ़ा देता है, जोकि आगे चलकर अनिद्रा, तनाव, मुंहासे, आलस, वजन बढ़ना, डिप्रैशन, पाचन बिगड़ना और दिमागी कमजोरी कारण बनते है। ऐसे में शरीर को तरोताजा और इन प्रॉब्लम्स से बचने के लिए शरीर से इन टॉक्सिन को बाहर निकालना बहुत जरूरी है।

PunjabKesari, Body Detox Image, Detox Drink Image, बॉडी डिटॉक्स इमेज

सर्दियों में यूं करें बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन
नींबू पानी का करें सेवन

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अपने दिन की शुरूआत हॉट शुगर कॉफी से करें। इसके बाद गर्म पानी में नींबू डालकर पीएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी लीवर में मौजूद जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

PunjabKesari, Body Detox Image, Detox Drink Image, बॉडी डिटॉक्स इमेज

डिटॉक्स स्मूदी

पालक, केला, आधा अनानास, एक मुट्ठी फ्रोजन बेरीज मिक्स, 1/4 कप कोकोनेट मिल्क, और कुछ बूंदे बादाम के अर्क की मिलाकर दिन में एक बार पीएं। इसमें मौजूद विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और प्रोटीन बॉडी को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करेंगे।

 

सर्दियों में पीएं गर्म पानी

गर्मियों में ठंडे पानी का सेवन फायदेमंद होता है लेकिन सर्दियों में आपको गर्म पानी पीना चाहिए। इससे ना सिर्फ बॉडी डिटॉक्स होती है बल्कि यह डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक रखता है। आयुर्वेद के अनुसार भी सर्दियों में गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

 

डाइट में करें बदलाव

इस मौसम में आपके शरीर को स्पैशल केयर की जरूरत होती है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। बॉडी डिटॉक्स और खुद को स्वस्थ रखने के लिए नारियल तेल, बीज, नट्स, एवोकाडो, पालक और ताजे फल खाएं। इसके अलावा अपनी डाइट में विटामिन से भरपूर नींबू और सेव भी जरूर शामिल करें।

PunjabKesari, Body Detox Image, Detox Drink Image, बॉडी डिटॉक्स इमेज

गर्म नींबू-अदरक पानी का सेवन

नींबू का रस, छिली हुई अदरक और शहद को पानी में डालकर कुछ देर उबालें और फिर इसका सेवन करें। बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ-साथ यह ड्रिंक पाचन क्रिया और इम्यून सिस्टम को बूस्ट करेगा, जिससे आप सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहेंगे।

 

जंक फूड्स से करें परहेज

सर्दियों में अक्सर जंक फूड खाने का ज्यादा मन करता है लेकिन बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए इनसे दूरी बनाने में ही समझदारी है। फास्ट फूड्स, रिफाइंड चीनी, प्रोसेस्ड फूड्स, सोया और ग्लूटेन फ्री चीजों से दूरी बनाएं। इसकी बजाए हरी सब्जियों और आर्गेनिक फूड्स का सेवन करें।

 

घर पर बिताएं ज्यादा समय

इस मौसम में दिन छोटे और रातें लंबी हो जाती है। ऐसे में आप घर पर ज्यादा समय बिताएं। किताबें पढ़े या अपनी पसंद का कोई भी काम करें। इससे आपका दिमाग शांत होगा और बॉडी डिटॉक्स करने में ज्यादा मदद मिलेगी।

 

मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क

प्रदूषण के कारण चेहरे पर भी धूल मिट्टी जमा हो जाती है। ऐसे में आप हफ्ते में कम से कम 2-3 बार मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क लगाएं। चेहरे के पोर्स में जमा सारी धूल मिट्टी निकल जाएगी और आपके चेहरे पर निखार आएगा।

PunjabKesari, Body Detox Image, Detox Drink Image, बॉडी डिटॉक्स इमेज

आराम से खाएं खाना

भोजन खाने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि आप उसे कैसे खा रहे हैं। अगर आप किसी टेंशन या जल्दी-जल्दी में खाना खाते हैं तो चाहे वह  कितना भी हेल्दी क्यों ना हो आपको कोई फायदा नहीं होगा। ऐसे में बेहतर होगा कि आप खाने से पहले एक लंबी सांस लें, खुद को रिलैक्स करें, अपनी खाने की खुशबू लें और फिर खाना खाएं।

 

सिंहपर्णी की जड़ की चाय

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए सिंहपर्णी की जड़ की चाय बेहतरीन तरीका है। इसमें मौजूद एंटॉऑक्सीडेंट गुण लीवर में मौजूद जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह चाय वजन घटाने और कब्ज की समस्या को दूर करने में भी मददगार है।

 

खुलकर हंसे

तनाव के कारण वजन बढ़ना, हाई ब्लड प्रेशर और खराब इम्यून सिस्टम जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती है। मगर खुलकर हंसने से शरीर में ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता हैं, जिससे स्ट्रेस लेवल कम होता है। ऐसे में सर्दियों में जितना हो सकें खुलकर हंसे। इससे आप स्वस्थ रहेंगे।

PunjabKesari, Body Detox Image, Detox Drink Image, बॉडी डिटॉक्स इमेज

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News